PM मोदी बोले- ‘अभिनंदन’ का अर्थ होता था वेलकम, आज इसका अर्थ बदल गया

नई दिल्ली। पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायुसीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट आए. उनकी वापसी से देश में जश्न है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनका स्वागत किया है. आज उन्होंने एक कार्यक्रम में अभिनंदन की जांबाजी की तारीफ की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”भारत की ताकत है कि वो डिक्शनरी के शब्दों का अर्थ बदल देता है. कभी अभिनन्दन का अर्थ होता था वेलकम और अब अभिनंदन का अर्थ ही बदल जाएगा.”

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान करीब तीन दिनों तक पाकिस्तानी कैद में रहने के बाद पड़ोसी देश द्वारा भारत को सौंपे जाने के कुछ घंटों बाद शुक्रवार रात राजधानी दिल्ली पहुंचे. लोगों के एक समूह ने पालम हवाई अड्डे पर उनका शानदार स्वागत किया.

वर्धमान को 27 फरवरी को दोनों देशों के विमानों के बीच हवाई संघर्ष होने पर उनके मिग 21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पाकिस्तान द्वारा पकड़ लिया गया था. वह लगभग तीन दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहने के बाद स्वदेश लौटे हैं. यह दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति को कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम है जो कि आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान के निरंतर समर्थन पर भारत की जवाबी कार्रवाई के चलते उत्पन्न हुए थे.

विंग कमांडर अभिनंदन रात 9 बजकर 10 मिनट पर पाकिस्तान की ओर वाघा चेकपोस्ट पर दिखे और उनके साथ पाकिस्तानी रेंजर, इस्लामाबाद में उच्चायोग में भारतीय एयर अताशे मौजूद थे. वे गहरे रंग का कोट और खाकी रंग की पैंट पहने हुए थे.

गर्व से सिर ऊंचा किये विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान से गेट पार करके भारत में प्रवेश किया. अमृतसर के उपायुक्त शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने संवाददाताओं से कहा कि बहादुर पायलट अपने देश लौटकर खुश है. वर्धमान को आज ‘डीब्रिफिंग’ से गुजरना होगा जिसमें सेना और गुप्तचर एजेंसियों के अधिकारियों की मौजूदगी में उनकी शारीरिक जांच भी शामिल है.