INDvAUS: धोनी ने सिर्फ जीत ही नहीं दिलाई, बल्कि अपने नाम कायम कर लिया ये अनोखा रिकॉर्ड

भारत के सलामी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में अपने जोड़ीदार केदार जाधव के साथ नाबाद 144 रन की पार्टनरशिप की बदौलत टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट से जीत दिला दी. इसी मैच में धोनी भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दिए गए 237 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे बल्लेबाज धोनी ने 37वें ओवर में गेंदबाज कुल्टर-नाइल की गेंद पर छक्का मारकर यह रिकॉर्ड बनाया. धोनी अब तक 216 छक्के लगाकर भारत में नंबर एक स्थान पर हैं. उनके बाद रोहित शर्मा का नाम आता है, जिनके नाम 215 छक्के हैं.

धोनी के अलावा वनडे मैंचों में भारत के लिए सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग शामिल हैं.  बता दें कि भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 339 वनडे मैच में 223 छक्के और 804 चौके लगा चुके हैं.

वनडे में भारत के लिए इन खिलाड़ियों ने लगाए सबसे ज्यादा छक्के

महेंद्र सिंह धोनी-216

रोहित शर्मा-215

सचिन तेंदुलकर-195

सौरव गांगुली-189

युवराज सिंह-153

वीरेंद्र सहवाग- 131  

वर्ल्ड क्रिकेट में नंबर-1 अफरीदी
उधर, वनडे क्रिकेट में इंटरनेशनल लेवल पर सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाड़ी शाहिद अफरीदी के नाम है. अफरीदी 351 छक्के लगाकर दुनिया में नंबर एक स्थान पर हैं. दूसरे नंबर पर 305 छक्कों के साथ वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल हैं और तीसरे नंबर पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या हैं, जिनके नाम 270 छक्के हैं.

बता दें कि हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में शनिवार को खेले गए इस मैच में भारत ने अस्ट्रेलिया को निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 236 रनों पर रोक दिया और फिर इस लक्ष्य को 48.2 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-0 से बढ़ हासिल कर ली है.