SSC : 55 हजार पदों पर नहीं किया आवेदन तो आ गई एक और खुशखबरी

नई दिल्ली। SSC recruitment 2018 : अगर आपने स्टॉफ सलेक्शन कमीशन (SSC) की तरफ से घोषित की गई केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में कांस्टेबल के करीब 55 हजार पदों के लिए अभी आवेदन नहीं किया है तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो आवेदन करने का प्लान कर रहे थे लेकिन किसी कारणवश नहीं कर पाए. एसएससी की तरफ से संबंधित पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 17 सितंबर से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है.

ऑनलाइन माध्यम से करें आवेदन
एसएससी की तरफ से की जाने वाले सभी 55 हजार नियुक्तियां सिपाही (Constable) के पदों पर सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) में की जाएंगी. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अब 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. पदों से संबंधित योग्यता और आवेदन आदि से जुड़ी अन्य सभी जानकारियों के लिए आगे पढ़ें. ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट (www.ssc.nic.in) के माध्यम से कर सकते हैं. आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया के शुरुआती दिनों में उम्मीदवारों को एप्लाई करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था.

इसके बाद आवेदन के लिए नई वेबसाइट शुरू की गई जो काफी धीमी चल रही थी. इसी को देखते हुए आयोग की तरफ से आवेदन की तिथि को आगे बढ़ाने का फैसला किया गया. आपको सलाह है कि ऑफ टाइम और नॉन-पीक आवर में ओटीपी जेनरेट करें और उसके बाद आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें. आवेदन अंतिम तिथि को शाम 5 बजे तक किया जा सकता है. इन रिक्तयों के माध्यम से बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, एआर, एनआईए और एसएसएफ में कुल 54,953 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

ऐसे करें आवेदन
– सबसे पहले एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट (www.ssconline.nic.in) पर लॉगइन करें.
– अब यहां संबंधित पदों के विज्ञापन के साथ दिए गए ‘क्लिक हेयर टू एप्लाई’ लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद जीडी-कॉन्सटेबल पर क्लिक करें.
– इसके बाद यहां मांगी गई सभी जरूरी जानकारी दर्ज कर सब्मिट पर क्लिक कर दें.

आयु सीमा
संबंधित पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी.

योग्यता
उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैट्रीकुलेशन (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण की हो.

वेतनमान : 21,700 रुपये से 69,100 रुपये.

चयन प्रक्रिया
संबंधित पदों पर तीन चरणों में उम्मीदवार का चयन होगा. पहला चरण कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (CBT), दूसरा फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और तीसरा फिजिकल स्टेंटर्ड टेस्ट (PST) होगा. तीनों चरणों को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार को मेडिकल एग्जामिनेशन पास करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *