गावस्कर ने उठाए कप्तानी पर सवाल, बोले- बॉलिंग या फील्डिंग में सही चेंज नहीं कर पाते कोहली

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने विराट कोहली की कप्तानी पर गंभीर सवाल उठाए हैं. उनका कहना है कि विराट कोहली अभी सही वक्त पर बॉलिंग या फील्डिंग में सही बदलाव नहीं कर पा रहे हैं. उनकी इस कमी का खामियाजा भारतीय टीम को उठाना पड़ रहा है. भारतीय टीम विराट की कप्तानी में इंग्लैंड में 1-4 और दक्षिण अफ्रीका में 1-2 से सीरीज हार चुकी है.

विराट को काफी कुछ सीखने की जरूरत 
गावस्कर ने एक न्यूज चैनल से कहा, ‘उन्हें (विराट) को अभी काफी कुछ सीखने की जरूरत है. हमने पहले दक्षिण अफ्रीका और अब इंग्लैंड में भी देखा. इन दोनों ही सीरीज में ऐसे कुछ मौके आए जब उनके द्वारा सजाई गई फील्डिंग या समय पर बॉलिंग चेंज में बदलाव से काफी बड़ा अंतर आ सकता था. फिर से इसकी कमी दिखाई दी. उसने जब से कप्तानी संभाली है, तब से दो साल (वैसे, विराट दिसंबर 2014 से कप्तान हैं) ही हुए हैं. इसलिए कभी कभार उनमें अनुभव की कमी दिखाई देती है.’

विराट को पार्टनरशिप ब्रेक करना नहीं आता 
47 टेस्ट मैचों में कप्तान कर चुके गावस्कर ने कहा कि विराट कोहली के पास भारतीय मैदानों पर कप्तानी का अच्छा अनुभव है, जहां विकेट जल्दी गिरते हैं. उन्हें अच्छी पार्टनरशिप ब्रेक करने का अनुभव नहीं है. उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया के आगामी टूर तक वे ऐसा करना सीख जाएंगे, जिससे उनका लोअरऑर्डर मैच का मोमेंटम ना बदल पाए. भारत की इंग्लैंड में हार की एक वजह यह भी है कि उनके लोअरऑर्डर ने काफी रन बनाए.

पत्रकार ने गलत समय पर पूछा सवाल 
गावस्कर ने कोहली की एक रिपोर्टर के सवाल पर प्रतिक्रिया को तवज्जो नहीं दी जिसमें पूछा गया था कि क्या वे कोच रवि शास्त्री के उस बयान से सहमत हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि यह पिछले 15 साल में विदेश का दौरा करने वाली सर्वश्रेष्ठ टीम है. गावस्कर ने कहा, ‘यह सवाल पूछने का समय गलत था. वे (विराट) हार से काफी आहत होंगे. हो सकता है कि पत्रकार का यह सवाल पूछना जायज हो, लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई भी कप्तान यह कहेगा कि ‘तुम सही हो, लेकिन हम गलत हैं.’

टेस्ट क्रिकेट में देश के तीसरे सफल कप्तान हैं विराट 
विराट कोहली ने अब तक 40 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. भारत ने इनमें से 22 मैच जीते हैं. भारत ने इससे ज्यादा मैच सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीते हैं. कोहली ने 60 मैचों में कप्तानी की है, जिनमें से 27 में जीत मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *