PM Narendra Modi Biopic: चुनाव आयोग ने फिल्म की रिलीज पर लगाई रोक

चुनाव आयोग ने बड़ा कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक की रिलीज पर रोक लगा दी है. चुनाव आयोग ने कहा है कि ये फिल्म 11 को रिलीज नहीं होगी.

साथ ही चुनाव आयोग ने ये भी कहा है कि लोकसभा चुनावों के बीच जितनी भी बायोपिक रिलीज हो रही हैं, उनके लिए एक कमेटी बनेगी. रिव्यू के बाद ही ऐसी फिल्म रिलीज होंगी.बायोपिक या फिर ऐसी फिल्में जो लोगों को प्रभावित कर सकती हैं और जिससे राजनीतिक पार्टियों को किसी भी लेवल पर फायदा हो सकता है, वो लोकसभा चुनावों तक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में नहीं दिखाई जा सकतीं.

 

इस फिल्म की रिलीज को लेकर कई विरोधी पार्टिया हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग तक पहुंचीं थीं. माकपा सहित अन्य विपक्षी दलों की शिकायत पर आयोग ने इसके प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी. शिकायत में कहा गया है कि मोदी पर आधारित बायोपिक को चुनाव के दौरान प्रदर्शित करने का मकसद भाजपा को चुनावी फायदा पहुंचाना है, इसलिये चुनाव के दौरान इसके प्रदर्शन की अनुमति देने से चुनाव आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन होगा. 

चुनाव आयोग ने इससे पहले फिल्म मेकर्स को नोटिस भी जारी किया था. नोटिस का जवाब देने विवेक ओबेरॉय के साथ फ़िल्म प्रोड्यूसर संदीप सिंह और वक़ील हितेश जैन के साथ चुनाव आयोग में सफाई देने पहुंचे थे. वहां इन्होंने चुनाव आयोग को ये समझाने की कोशिश की थी कि कैसे उनकी ये फिल्म‌ चुनाव आयोग द्वारा लागू की गई आचार संहिता का उल्लंघन‌ नहीं है. बाद में चुनाव आयोग ने इसका रास्ता साफ कर दिया था.

आपको बता दें कि कल सुप्रीम कोर्ट ने इस फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ये देखना चुनाव आयोग का काम है. इसके बाद आज चुनाव आयोग ने इस फिल्म पर रोक लगा दी.

कल ही इस फिल्म को सीबीएफसी से एक अनरिस्ट्रिक्टेड (यू) प्रमाण-पत्र जारी किया गया है. बता दें कि विवेक अप्रैल में पीएम मोदी के ऊपर बन रही बायोपिक में उनका रोल निभाते नजर आएंगे. पीएम मोदी से इस बायोपिक में बॉलीवुड के सीनियर एक्टर मनोज जोशी, अमित शाह की भूमिका निभाएंगे. फिल्म का निर्देशन ‘मैरी कॉम’ फेम ओमंग कुमार कर रहे हैं. वहीं, सुरेश ओबेरॉय और संदीप सिंह इस फिल्म का निर्माण किया है.