गुरुग्राम : लाउडस्‍पीकर से अजान के खिलाफ शिकायत पर कथित मस्जिद सील, हटाए गए लोग

गुरुग्राम।  गुरुग्राम की शीतला कॉलोनी में पिछले सप्‍ताह एक 3 मंजिला इमारत मेंं बनाई गई मस्जिद में लाउडस्‍पीकर को लेकर हुए विवाद पर नगर निगम ने बड़ा कदम उठाया है. नगर निगम ने शुक्रवार को कथित मस्जिद को सील कर दिया है. साथ ही मस्जिद ना हटाने की मांग को लेकर इमारत के बाहर धरने पर बैठे लोगों को भी पुलिस ने हटा दिया है.

Gurugram : mosque sealed on complaint regarding azaan on loudspeakers

पुलिस ने सील की गई मस्जिद को कब्‍जे में ले लिया है. बता दें कि इलाके के लोगों ने आरोप लगाया है कि कुछ लोगों ने अवैध इमारत को मस्जिद बना दिया है. उन्‍होंने यह भी आरोप लगाया कि इस मस्जिद में मेवात और अन्‍य दूरदराज से लोग नमाज अदा करने आते हैं.

गुरुग्राम की शीतला कॉलोनी में चल रही इस कथित मस्जिद विवाद और अन्‍य जगहों पर खुले में होने वाली नमाज के मामले में जिला प्रशासन ने 35 मजिस्‍ट्रेट की ड्यूटी लगाई है. ये सभी मजिस्‍ट्रेट 37 खुले स्‍थानों पर होने वाली नमाज की निगरानी करेंगे. इनकी नियुक्ति का मकसद कानून व्‍यवस्‍था को बनाए रखना है.

गुरुग्राम की इस कथित मस्जिद को सील करने के बाद पुलिस उस इमारत के आसपास से सभी लोगों को हटा रही है. इस कथित मस्जिद के बाहर बैठे लोगों को पुलिस ने उठा दिया है. ये लोग जिस टेंट के नीचे धरना दे रहे थे, पुलिस ने उसको भी हटा दिया है. इस कथित मस्जिद को अपने कब्‍जे में लेने के साथ ही पुलिस ने यहां आने वाले लोगों को भी रोक दिया है.

बता दें कि गुरुग्राम की शीतला कॉलोनी में बनी तीन मंजिला इमारत को कई दिनों से कथित मस्जिद की तरह इस्‍तेमाल किया जा रहा था. वहां समुदाय विशेष के लोग कई दिनों से नमाज पढ़ रहे थे. बताया जा रहा है कि ये लोग इसे मदीना मस्जिद कहते हैं. यह कथित मस्जिद आयुध डिपो के 300 मीटर के प्रतिबंधित दायरे में भी आती है.

यहां से पिछले सप्‍ताह लाउडस्‍पीकर के जरिये अजान दिए जाने पर विवाद शुरू हो गया था. स्थानीय लोगों ने इससे परेशानी होने का मुद्दा उठाते हुए पुलिस से शिकायत की थी. लोगों की शिकायत और परेशानी को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने नगर निगम से कार्रवाई की मांग की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *