फिलीपींस में तूफान ने मचाई तबाही, अब तक 29 की मौत, अब चीन की तरफ बढ़ा

हांगकांग/मनीला। अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान तो फिलीपींस में मंगखुत तूफान ने तबाही मचाई है। फिलीपींस में इस सुपर टाईफून ने अब तक 29 लोगों की  मौत हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक, फिलीपींस में तबाही मचाने के साथ ही मंगखुत तूफान अब पश्चिम में चीन की तरफ बढ़ गया है।

बता दें कि ये चक्रवात शुक्रवार को देर रात फिलीपींस के पूर्वी तट स्थित लुजोन द्वीप से टकराया था। जिसके बाद 184 किमी/घंटा की रफ्तार से चली तेज हवाओं और बारिश के चलते कई इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं देखने को मिली। तूफान से 50 लाख लोगों पर असर पड़ेगा। कई घर क्षतिग्रस्त हो गए, तो कई लोगों के लापता भी बताए जा रहे हैं।

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तरी फिलीपींस में तबाही मचाने के बाद अब यह तूफान रविवार को हांगकांग और दक्षिण चीन की ओर बढ़ रहा है। इसे दुनिया में इस साल का यह सबसे शक्तिशाली तूफान कहा जा रहा है। हवाई स्थित संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र ने बताया कि इस तूफान के रास्ते में 50 लाख से ज्यादा लोग हैं। जबकि तूफान के कारण करीब 150 उड़ानों को रद करना पड़ा है। साथ ही समुद्र मार्ग से भी यात्रा बंद करनी पड़ी है।

इस बीच हांगकांग आब्जर्वेटरी ने कहा कि मंगखुत तूफान थोड़ा सा कमजोर पड़ा है, हालांकि इसका प्रभाव अब भी प्रचंड है। यह अपने साथ तेज हवाएं और बारिश लेकर आ रहा है।

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते के सलाहकार फ्रांसिस टोलेंतिनो ने बताया कि आंधी और बारिश के कारण हुए भूस्खलन और मकान गिरने की घटनाओं में कई लोगों की मौत हो गई। मृतकों में दो साल का बच्चा भी है जो अपने माता-पिता के साथ मारा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *