INDvsPAK: पिछली बार पाकिस्तानी टीम के लिए ‘पनौती’ बने थे इमरान खान, इस बार क्या करेंगे?

नई दिल्ली। एशिया कप में बुधवार को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होना है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को होने वाले मैच को देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद रह सकते हैं. इमरान पाकिस्तान के महान क्रिकेटर और कप्तान रहे हैं. वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य संरक्षक भी हैं. जियो टीवी की खबर के मुताबिक, ‘राजनयिक सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में होने वाले एशिया कप मैच को देखेंगे.’ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अपनी पहली विदेश यात्रा पर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हुए हैं.

दोनों देशों के बीच संयुक्त अरब अमीरात में 2006 के बाद पहली बार मुकाबला हो रहा है. इमरान खान 80 के दशक के मध्य से 90 के दशक के शुरूआती वर्षों में पाकिस्तानी टीम के कप्तान थे जब दोनों टीमों के बीच शारजाह में कई मैच खेले गये थे.

मैच के दौरान इमरान खान के पहुंचने खबर के बीच एक पुराना वाक्या चर्चा में है. दरअसल, करीब सात साल पहले भारत के खिलाफ एक अहम मैच से पहले इमरान खान ने विशेष तौर से पाकिस्तानी टीम को प्रोत्साहित किया था, जिसके बाद उनकी टीम बुरी तरह हार गई थी.

दरअसल, साल 2011 का क्रिकेट विश्वकप भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका ने मिलकर आयोजित किया था. भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला होने वाला था. यह मैच मोहाली क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाने वाला था. उस वक्त शाहिद अफरीदी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान थे, वहीं भारत की अगुवाई महेंद्र सिंह धोनी कर रहे थे. इस मैच को लेकर हर तरफ चर्चाएं हो रही थीं.

पाकिस्तान की टीम का 'कोहली' है ये बैट्समैन, बॉलरों की बखिया उधेड़ने में है इसकी 'PHD'

इसी दौरान इमरान खान एक कॉन्क्लेव में हिस्सा लेने के लिए भारत आए हुए थे. यह बात जब पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड और टीम मैनेजमेंट को पता चली तो उन्होंने इमरान खान को विशेष तौर से टीम के खिलाड़ियों से मिलवाया था. होटल के कमरे में इमरान खान ने खिलाड़ियों से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के दौरान इमरान खान कप्तान शाहिद अफरीदी से बैटिंग ऑर्डर में बदलाव करने की सलाह दी थी. उस वक्त चर्चा हुई थी कि विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने इमरान खान से शिकायत की थी कि अफरीदी उन्हें टॉप ऑर्डर में बैटिंग नहीं देते हैं. भारत के खिलाफ मैच में देखा गया कि कामरान अकमल अचानक से ओपनिंग करते दिखे. वे इस ऑर्डर पर भी कुछ खास नहीं कर सके.

Asia Cup 2018: सालभर बाद भारत के पास आया चैंपियंस ट्रॉफी का बदला लेने का मौका

मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 260 रन बनाए थे. भारत की ओर से केवल सचिन तेंदुलकर ने 85 रनों की पारी खेली थी, बाकी के बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए थे. ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान यह मैच निकाल ले जाएगा. लेकिन मैच के दौरान पाकिस्तान ने बैटिंग ऑर्डर में बदलाव किया जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा. पाकिस्तान 29 रनों से यह मैच हार गया था. मैच के दौरान भी इमरान खान दर्शकों के बीच मौजूद थे. बाद में जब उनसे हार को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कन्नी काट ली थी. अब एक बार फिर से इमरान खान भारत के खिलाफ होने वाले मैच को देखने के लिए आने वाले हैं, देखना दिलचस्प होगा कि इस बार पाकिस्तान की टीम कैसा प्रदर्शन करती है.