गुजरात : विधायकों की सेलरी बढ़ी, करीब 45 हजार रुपये का हुआ इजाफा

अहमदाबाद। गुजरात के विधायकों की सैलरी बढ़ाने से जुड़ा बिल विधानसभा में पास हो गया है. इस बिल के पास हो जाने के बाद विधायकों की सेलरी में करीब 45 हजार रुपये का इजाफा हुआ है.  विधायकों का वेतन अब 1,16,316 रुपये होगा फिलहाल विधायकों का वेतन 70,724 रुपये है. वहीं नेता विपक्ष और और दूसरे पदाधिकारीओं (मंत्रीमंडल ) का वेतन 1,32,000 रुपये होगा.

गुजरात के गृह मंत्री प्रदिप सिंह जाडेजा के द्वारा सैलरी में बदलाव का बिल पेश किया गया था. इस बिल को कांग्रेस ने भी समर्थन दिया और बिल पास किया गया. यह बदलाव 22-12-2017 से लागू होगा.

इससे पहले एक एनजीओ की रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि गुजरात के अनपढ़ या स्कूली शिक्षा प्राप्त विधायक स्नातक या उच्च डिग्रीधारी विधायकों से कहीं ज्यादा कमाते हैं. सोमवार को एक एनजीओ की प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है.

चुनाव सुधार के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने यह रिपोर्ट तैयार की है और इसे प्रकाशित किया है. इस रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के कुल 182 विधायकों में से 161 की औसत वार्षिक आय 18.80 लाख रुपये है. स्नातक किए हए 63 विधायकों की औसत सालाना आय 14.37 लाख रुपये है.

पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव से पहले सभी 182 विधायकों द्वारा दायर किये गये चुनावी हलफनामे का अवलोकन करने के बाद एडीआर और इससे संबद्ध ‘गुजरात इलेक्शन वॉच’ द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट में विधायकों की वार्षिक आय, पेशा और शैक्षणिक योग्यता के बारे में ब्यौरा दिया गया है.