मोदी सरकार का बड़ा तोहफा: PPF, NSC और किसान विकास पत्र पर अब इतना ज्‍यादा मिलेगा ब्‍याज

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार ने लघु बचत योजनाओं जैसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), राष्‍ट्रीय बचत पत्र (NSC), सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) और पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। बढ़ी हुई ब्‍याज दरें 1 अक्‍टूबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक के लिए प्रभावी होंगी। निश्चित आय की बचत योजनाओं में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए यह स्‍वागत योग्‍य कदम है क्‍योंकि इन योजनाओं की ब्‍याज दरों में पिछली दो तिमाहियों के दौरान कोई इजाफा नहीं किया गया था। आपको यह भी बताते चलें कि जनवरी-मार्च 2018 की तिमाही में सरकार ने इन योजनाओं की ब्‍याज दरों में कटौती की थी।

Interest rates of small saving schemes hiked

वित्‍त मंत्रालय द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार, विभिन्‍न बचत योजनाओं की ब्‍याज दरों में 0.30% से 0.40% की बढ़ोतरी की गई है। अन्‍य योजनाएं जैसे पांच साल के टाइम डिपॉजिट, सुकन्‍या समृद्धि योजना और पीपीएफ के ब्‍याज दरों में 0.40% की बढ़ोतरी की गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद पीपीएफ और एनएससी पर 8 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा। वहीं, सुकन्‍या समृद्धि योजना पर अब 8.5% और वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना पर 8.7% का ब्‍याज मिलेगा। हालांकि, डाकघर बचत खाते की ब्‍याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है और यह 4% ही रहेगा।