दुबई। एशिया कप-2018 में ग्रुप मैचों के बाद सुपर-4 के मुकाबले शुरू होने जा रहे हैं. इसमें शुक्रवार को भारत का मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश से होगा. इसी दिन एक अन्य मुकाबले में पाकिस्तान के सामने अफगानिस्तान की टीम होगी.

अपने दोनों मैच जीत चुका है भारत
भारत ने एशिया कप-2018 अपने पहले मैच में हॉन्गकॉन्ग को कड़े मुकाबले में हराया था. लेकिन उसने अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान को आसानी से हरा दिया. बांग्लादेश ग्रुप बी में एक हार-एक जीत के साथ दूसरे नंबर पर रहा. उसने श्रीलंका को हराया, लेकिन अफगानिस्तान से मुकाबले में हार गया.

शाम 5 बजे शुरू होगा मैच 
भारत और बांग्लादेश का मैच शुक्रवार शाम 5 बजे (भारतीय समय) से शुरू होगा. भारतीय टीम प्लेइंग इलेवन में कम से कम एक बदलाव के साथ उतरेगी. ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह रवींद्र जडेजा या दीपक चाहर को मौका दिया जा सकता है. टीम में और कोई बदलाव की संभावनाएं नहीं है.

बांग्लादेश के तमीम इकबाल भी बाहर 
पांड्या के अलावा शार्दूल ठाकुर और अक्षर पटेल को भी चोटों के कारण दौरा छोड़कर स्वदेश लौटना पड़ा है. इन तीनों के स्थान पर दीपक चहर, रवींद्र जडेजा और सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया है. बांग्लादेश के ओपनर तमीम इकबाल भी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं.

भारत के सभी बल्लेबाज फॉर्म में 
भारत के सभी बल्लेबाजों ने टूर्नामेंट में रन बनाए हैं. शिखर धवन शतक और रोहित शर्मा व अंबति रायुडू अर्धशतक बना चुके हैं. दिनेश कार्तिक भी छोटी-छोटी अच्छी पारियां खेल चुके हैं. इन चारों के अलावा किसी बल्लेबाज को ज्यादा मौका नहीं मिला है.

बांग्लादेश के स्पिनर कर सकते हैं परेशान 
भारत के लिए बांग्लादेशी गेंदबाजों खासकर स्पिन का सामना करना आसान नहीं होगा. मेहदी हसन और शाकिब अल हसन के रूप में उसके पास दो ऐसे गेंदबाज हैं जो भारतीय खेमे को परेशानी में डाल सकते हैं. तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान शुरुआती ओवरों में भारत के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं.

बल्लेबाजी का भार रहीम और शाकिब पर
बांग्लादेश के ओपनर तमीम इकबाल चोट के कारण स्वदेश लौट चुके हैं. ऐसे में उसकी बल्लेबाजी का भार मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन और महमूदुल्लाह पर आ गया है. इनमें से सिर्फ रहीम ही अच्छी फॉर्म में नजर आए हैं. अगर भारतीय गेंदबाज जल्दी विकेट लेते हैं, तो बांग्लादेश का मध्यक्रम बिखर सकता है.

टीमें :
भारत :
 रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबति रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद.

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमुदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, मोसादिक हुसैन, मेहदी हसन, रूबेल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, अबु हैदर, आरिफ हक, मोमिनुल हक, नजमुल हुसैन शंटो, नजमुल इस्माल.