दूसरा बुरहान वानी बनता जा रहा है रियाज नाइकू, खौफ में पुलिसवाले

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर एक ऐसा आतंकी चेहरा सामने आया है जो खुलेआम धमकियां दे रहा है. लगातार वीडियो जारी कर रहा है और सिर्फ जनता ही नहीं पुलिसकर्मियों में भी खौफ पैदा कर रहा है. जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन का डिवीज़नल कमांडर रियाज नाइकू घाटी में आतंक का नया पोस्टर बॉय बनकर उभरा है.

तीन दिन पहले एक ऑडियो जारी कर रियाज़ नाइकू ने धमकी दी थी कि अगर स्थानीय पुलिसवाले नौकरी नहीं छोड़ेंगे तो वह उन्हें सबक सिखाएगा. अब शुक्रवार को उसने अपनी बात पूरी की और 3 पुलिसवालों को मार दिया. इस खौफ के बाद ही कई पुलिसवालों ने अपना इस्तीफा भी दे दिया है. लेकिन ये रियाज नाइकू कौन है जो इस तरह बड़ी दिक्कत बढ़ाता जा रहा है. जानें…

आपको बता दें कि रियाज अहमद नाइकू उर्फ जुबैर अभी हिजबुल का डिवीजनल कमांडर है, टाकून, अवंतीपुरा का रहने वाला आतंकी है. A++ कैटेगरी का हिजबुल आतंकी खतरनाक और खूंखार है.

> रियाज नाइकू इस समय जम्मू-कश्मीर में सबसे बड़ा आतंकवादी है. नाइकू अभी हिजबुल मुजाहिदीन का डिवीज़नल कमांडर है. इसे A++ श्रेणी का आतंकी बताया गया है.

> बांदीपोरा का रहने वाला नाइकू 2010 से कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में शामिल है. रियाज नाइकू को कट्टर आतंकियों के बीच उदारवादी चेहरा माना जाता रहा है.

> पिछले साल सबजार बट की मौत के एक दिन बाद ही 29 साल के रियाज को हिजबुल की जिम्मेदारी दी गई थी. रियाज नाइकू पर अभी भी 12 लाख का इनाम घोषित है.

> रियाज़ नाइकू अवंतीपोरा का रहने वाला है, वह रियाज टेक्नोलॉजी में माहिर है. घाटी में पिछले समय में कई ऐसे हमले हुए हैं जिनके पीछे इस आतंकी का ही हाथ रहा है.

अभी कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रियाज़ नाइकू के पिता को पूछताछ के लिए उठा लिया था. जिसके जवाब में नाइकू ने पुलिसकर्मियों के 10 परिजनों को अगवा कर लिया और जबतक पिता को नहीं छोड़ा गया उसने उन्हें भी नहीं छोड़ा.

> रियाज नाइकू लगातार ऑडियो और वीडियो जारी कर युवाओं में अपनी पैठ बढ़ाता रहता है. वह युवा कश्मीरियों से अपील करता है कि हिंदुस्तान की सेना और सरकार के खिलाफ लड़ाई में उसका साथ दें.

> ऐसा नहीं है कि रियाज़ नाइकू को अभी तक मारने की कोशिश नहीं की गई. उसे कई बार सुरक्षाबलों ने घेरा है लेकिन हर बार कभी अपने साथियों की मदद से और लोकल लोगों की मदद से भाग गया है.

> रियाज नाइकू को बुरहान वानी से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. क्योंकि बुरहान वानी सिर्फ सोशल मीडिया के जरिए मैसेज देता था. लेकिन रियाज नाइकू जमीन पर उतर कर आतंक को अंजाम देता है.