ना महेंद्र सिंह धोनी और ना सौरव गांगुली, यह हैं अनिल कुंबले के फेवरेट कप्तान

नई दिल्ली। अनिल कुंबले ने लगभग दो दशक तक इंडियन टीम में क्रिकेट का खेला है. टेस्ट क्रिकेट में वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. इतने लंबे करियर में कुंबले ने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की कप्तानी में क्रिकेट खेला है, लेकिन जब बात उनके पसंदीदा कप्तान की हो तो वह धोनी, गांगुली या सचिन को सर्वश्रेष्ठ कप्तान नहीं मानते हैं. कुंबले की पसंद के कप्तान कोई और ही हैं. दरअसल, अनिल कुंबले के पसंदीदा कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं. अनिल कुंबले ने अजहरुद्दीन के नेतृत्व में ही अपने करियर की शुरुआत की थी. कप्तान के साथ अजहर मध्यक्रम के एक क्लासी बल्लेबाज भी थे. उन्होंने 47 टेस्ट में और 174 वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी की. उन्होंने 90 वन-डे में टीम को जीत दिलाई. बाद में उनका रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी ने 2014 में तोड़ा.

हाल ही में स्टार स्पोर्ट्स के साथ एक इंटव्यू में अनिल कुंबले ने इस बात का खुलासा किया. अनिल कुंबले जब अपने पसंदीदा कप्तान के बारे में बताते हैं तो साथ ही यह भी बताते हैं कि उनकी पत्नी विकेटकीपर-बल्बेबाज महेंद्र सिंह धोनी की जबरदस्त फैन हैं. जब भी वह धोनी से मिलती है तो उनके साथ तस्वीर लेना नहीं भूलती.

अनिल कुंबले ने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 1990 में की थी. उन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए. वह विकेट लेने के मामले में मुथैया मुरलीधरण और शेन वॉर्न के बाद तीसरे नंबर पर आते हैं. अनिल कुंबले ने 271 वन डे में 4.30 की रन रेट से 337 विकेट भी लिए हैं.

1999 में कुबंले पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज बने, जब उन्होंने एक टेस्ट में दस विकेट लिए. वह टेस्ट में 300 विकेट लेने वाले पहले स्पिनर रहे. 2007 में वह टीम इंडिया के कप्तान बने और 2008 नवंबर में उन्हें क्रिकेट को अलविदा कह दिया. लेकिन संन्यास के बाद भी क्रिकेट से उनका जुड़ाव बना रहा.

वह कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए. यह जिम्मेदारी उन्होंने तीन साल तक निभाई. 2016 में वह टीम इंडिया के प्रमुख कोच बने लेकिन जून 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हार के बाद उन्होंने कोच की जिम्मेदारी रवि शास्त्री को सौंप दी.