IND vs WI: हैदराबाद में पृथ्‍वी शॉ कर सकते हैं सौरव गांगुली और रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड की बराबरी..

नई दिल्‍ली। अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में पृथ्‍वी शॉ ने बेहतरीन शतक जमाकर क्रिकेट के दिग्‍गजों और फैंस के दिल जीत लिए हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ (India vs West indies) सीरीज के अंतर्गत राजकोट में खेले गए पहले टेस्‍ट में पृथ्‍वी (Prithvi Shaw) ने 154 गेंदों पर 134 रन की बेहतरीन पारी खेली थी जिसमें 19 चौके शामिल थे. शतक के कहीं अधिक पृथ्‍वी ने इस पारी में बल्‍लेबाजी के अपने बिंदास अंदाज से हर किसी को प्रभावित किया था. ओपनर की हैसियत से उतरे पृथ्‍वी अपनी पहली ही गेंद से विश्‍वास से भरे नजर आए. विपक्षी गेंदबाजों के खिलाफ उन्‍होंने खुलकर बल्‍लेबाजी की. जाहिर है, टेस्‍ट करियर के इस शानदार आगाज के बाद मुंबई के 18 वर्षीय पृथ्‍वी शॉ से लोगों की अपेक्षाएं और बढ़ गई हैं. सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 12 अक्‍टूबर से हैदराबाद में होगा. पृथ्‍वी शॉ यदि इसमें भी शतक लगाने में सफल हुए तो सौरव गांगुली और रोहित शर्मा जैसे दिग्‍गज बल्‍लेबाज के खास रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं.

गौरतलब है कि सौरव गांगुली और रोहित शर्मा ने अपने टेस्‍ट करियर के पहले दो मैच में शतक बनाए थे. सौरव गांगुली ने अपने टेस्‍ट करियर का आगाज वर्ष 1996 में इंग्‍लैंड के खिलाफ लार्ड्स में किया था. अपने पहले टेस्‍ट में उन्‍होंने 131 और नॉटिंघम में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में 136 रन की पारी खेली थी. सौरव की ही तरह रोहित शर्मा ने भी अपने करियर के शुरुआती दो टेस्‍ट में शतकीय पारियां खेली थीं. रोहित ने अपना पहला टेस्‍ट वर्ष 2013 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेला था, इसमें उन्‍होंने 177 रन बनाए थे. मुंबई में खेले गए अगले टेस्‍ट में रोहित शर्मा ने नाबाद 111 रन रन की पारी खेली थी. पृथ्‍वी शॉ अगर हैदराबाद में शतक बनाने में कामयाब हुए तो अपने पहले दो टेस्‍ट में ऐसा कारनामा करने वाले खास खिलाड़ियों में जगह बना लेंगे.

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने तो अपने करियर के शुरुआती तीन टेस्‍ट मैचों में शतक जमाए थे. दाएं हाथ के बेहतरीन बल्‍लेबाज अजहर ने वर्ष 1984 में अपना पहला टेस्‍ट इंग्‍लैंड के खिलाफ कोलाकता में खेला था, इसमें उन्‍होंने 110 रन बनाए थे. चेन्‍नई में खेले गए अपने दूसरे टेस्‍ट में अजहर ने 105 और कानपुर में खेले गए अपने तीसरे टेस्‍ट में 122 रन की पारी खेली थी.