जानिए शहद कैसे रखता है आपकी त्वचा का ख्याल

शहद में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम और आयोडीन जैसे तमाम तरह के लाभकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं। कई तरह की बीमारियों में इसका इस्तेमाल कारगर औषधि के रूप में किया जाता है।

अस्थमा, हाई ब्लडप्रेशर, दिल संबंधी बीमारी और मोटापा जैसी कई गंभीर बीमारियां शहद से दूर हो सकती हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी भी होती है। इस वजह से यह शरीर में बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। घाव साफ करने में भी इनका उपयोग किया जाता है। मीठे स्वाद वाली यह औषधि सौंदर्य प्रसाधनों में भी प्रयोग में लाई जाती है। चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए तथा चेहरे से रूखापन हटाने के लिए शहद का खूब इस्तेमाल किया जाता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ब्यूटी ट्रीटमेंट में शहद के क्या उपयोग हैं-
फेसियल स्क्रब – महिलाएं शहद का इस्तेमाल कर आसानी से फेस मास्क बना सकती हैं। ऑलिव ऑयल, ब्राउन शुगर और नींबू के जूस को मिलाकर चेहरे पर हल्का सा रगड़ने पर भी डेड स्किन्स को आसानी से हटाया जा सकता है।हेयर रिमूवल – त्वचा पर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी शहद काफी लाभकारी ट्रीटमेंट है। शहद को नींबू के रस के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से अनचाहे बाल हटाए जा सकते हैं। इससे त्वचा भी मुलायम रहती है।

दाग-धब्बे हटाने में – चेहरे के दाग-धब्बे हटाने हों तो बस सोने से पहले कच्चा शहद धब्बों पर लगाकर बैंडेड से ढक दीजिए। सुबह उठकर कवर हटा लीजिए और चेहरा धुल लीजिए। जल्द ही दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

सनबर्न – धूप की वजह से त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए भी शहद बेहतरीन उपाय है। शहद की थोड़ी मात्रा लेकर त्वचा पर लगाइए और फिर असर देखिए।

फटे होठों के लिए – फटे हुए होठों पर शहद, ऑलिव ऑयल और ब्राउन शुगर मिलाकर लगाने से काफी लाभ होता है। यह मिश्रण होठों को मॉइश्चराइज करने का काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *