कुंभ की वजह से बदलेगा यूपी बोर्ड के एग्जाम का शेड्यूल, नये सिरे से जारी होगा

प्रयागराज/लखनऊ। दुनिया का सबसे बड़ा परीक्षा कराने वाले यूपी बोर्ड के फरवरी से शुरू होने वाले दसवीं व बारहवीं के एग्जाम रीशेड्यूल किये जाएंगे. पहले से घोषित कार्यक्रम में फेरबदल कर परीक्षा कार्यक्रम फिर से जारी किया जाएगा. यह फेरबदल संगम के शहर प्रयागराज में लगने जा रहे कुंभ मेले के मद्देनजर किया जा रहा है. डिप्टी सीएम और माध्यमिक शिक्षा विभाग के मंत्री डा दिनेश शर्मा ने इसके लिए सोमवार को लखनऊ में अफसरों की एक बैठक बुलाई है. इसी बैठक में नया कार्यक्रम तय किया जाएगा.

डिप्टी सीएम डा दिनेश शर्मा ने प्रयागराज में अफसरों के साथ बैठक के बाद बताया कि यूपी बोर्ड के एग्जाम पहले से निर्धारित तिथि पर ही शुरू होंगे. सिर्फ उन तारीखों पर होने वाली परीक्षाओं को बदला जाएगा, जब प्रयागराज के कुंभ मेले में प्रमुख स्नान पर्व पड़ेंगे. इतना ही नहीं प्रमुख स्नान पर्वों से एक दिन पहले और एक दिन बाद भी एग्जाम नहीं कराए जाएंगे. डिप्टी सीएम के मुताबिक़ कुंभ मेला क्षेत्र के आस पास के कॉलेजों को अब परीक्षा केंद्र भी नहीं बनाया जाएगा. जो कालेज परीक्षा केंद्र बन चुके हैं, उन्हें बदल दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि हालांकि बोर्ड के इम्तिहान पहले की तरह ही सोलह कार्य दिवसों पर ही होंगे. सिर्फ कुंभ की वजह से कुछ तारीखों में फेरबदल किया जाएगा. कुंभ के प्रमुख स्नान पर्वों और संभावित भीड़ की जानकारी के लिए रविवार को यूपी बोर्ड के अफसरों की प्रयागराज के डीएम के साथ मीटिंग होगी.

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के मुताबिक़ इस बार की परीक्षा में नक़ल को लेकर और भी सख्त कदम उठाए जाएंगे और नक़ल किसी कीमत पर नहीं होने दी जाएगी. उनके मुताबिक़ अब यूपी के डिग्री कॉलेजों में भी यूपी बोर्ड की तरह ही दूसरे कॉलेजों में सेंटर बनाकर एग्जाम कराए जाएंगे. उनके मुताबिक़ सरकार का फोकस अब रोज़गारपरक शिक्षा देने पर है, जिससे युवा पढ़ाई पूरी कर आर्थिक तौर पर अपने पैरों पर खड़े हो सकें.