IP 2021: अब RCB की कप्तानी भी छोड़ेंगे विराट कोहली, बस इस बात का है इंतजार

T20 वर्ल्‍ड कप के बाद विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट से भी टीम इंडिया की कप्‍तानी छोड़ दी है । अब खबर आ रही है कि World Cup के बाद वर्कलोड मैनेज करने के लिए विराट कोहली आईपीएल के 14वें सीजन के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं । लेकिन ऐसा तब होगा जब कोहली इस साल भी खिताब से दूर ही रह जाएंगे । आरसीबी ने एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है ।

बीसीसीआई ने दिए संकेत

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि विराट कोहली आरसीबी की कप्तानी से आगे बढ़ सकते हैं । इस अधिकारी ने कहा, ”टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने से वर्कलोड मैनेज नहीं होता. इंडिया ने साल में 8 टी20 मैच खेले, जबकि आईपीएल में मैचों की संख्या ज्यादा है. आईपीएल में कप्तानी करना आसान बात नहीं है. यह टूर्नामेंट दिनो दिन और मुश्किल होता जा रहा है और फ्रेंचाइजियों की उपेक्षा और बढ़ती जा रही है.”

कप्‍तानी छोड़ सकते हैं विराट

बीसीसीआई के अधिकारी ने ये भी कहा है कि, टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने से वर्कलोड बिल्कुल कम नहीं हुआ है. इस बात की संभावना काफी अधिक है कि विराट कोहली इस साल आईपीएल नहीं जीत पाने पर आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का एलान कर सकते हैं।

कोहली का रिकॉर्ड रहा है खराब

बता दें कि कोहली का बतौर कप्तान आरसीबी के लिए रिकॉर्ड बड़ा ही खराब ही रहा है। वह साल 2013 से कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन अभी तक एक बार भी टीम को खिताब जीतानेदलाने में सफल नहीं हो पाए हैं । 2016 के बाद आरसीबी की टीम ने पिछले साल प्लेऑफ में क्वालीफाई किया था, 2017 और 2019 में वो स्‍कोर बोर्ड पर सबसे नीचे रही थी । जबकि 2018 में छठे स्‍थान पर  । कोहली के लिए साल 2016 का सीजन शानदार रहा था, तब उन्होंने 973 रन बनाए थे । उसके बाद सिर्फ 2018 में ही कोहली 500 रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब हुए थे । आईपीएल 2021 के सीजन में सात मैच में उनका औसत मात्र 33 रन का रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *