शास्त्री के बाद टीम इंडिया का अगला हेड कोच कौन..? BCCI इन दिग्गजों से कर सकता है संपर्क

कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों के कारण चार साल पहले अपना पद छोड़ने वाले अनिल कुंबले और अपनी कलात्मक बल्लेबाजी के लिए मशहूर वीवीएस लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनने की दौड़ में शामिल हो सकते हैं. वर्तमान कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा और ऐसे में सौरव गांगुली की अगुआई वाला भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) कुंबले और लक्ष्मण से मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने को कह सकता है.

बीसीसीआई कुंबले के अलावा लक्ष्मण से भी संपर्क कर सकता है, जो पिछले कुछ वर्षों से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े हुए हैं. इसके बावजूद कुंबले कोच पद के प्रबल दावेदार रहेंगे.

इस नए घटनाक्रम से परिचित बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘अनिल कुंबले ने जिन परिस्थितियों में पद छोड़ा था उसमें सुधार करने की जरूरत है. जिस तरह से सीओए (प्रशासकों की समिति) कोहली के दबाव में आ गई थी और उन्हें (कुंबले) को हटा दिया गया था वह सही नहीं था. हालांकि यह इस पर भी निर्भर करेगा कि कुंबले या लक्ष्मण इस पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं या नहीं.’

विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे कोहली

कोहली पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे. बीसीसीआई की पहली पसंद भारतीय कोच हैं तथा कुंबले और लक्ष्मण को 100 से अधिक टेस्ट मैच खेलने के अलावा कोचिंग का भी अनुभव है. विदेशी कोच दूसरा विकल्प है. सूत्र ने कहा, ‘बीसीसीआई के कोच पद के लिए मानदंड ऐसा होगा जिससे कि खिलाड़ी के रूप अच्छे रिकॉर्ड के साथ कोचिंग का अनुभव रखन वाले ही आवेदन कर सके.’

सूत्रों से विक्रम राठौड़ की दावेदारी के बारे में पूछा गया, उन्होंने कहा, ‘अगर वह चाहें तो आवेदन कर सकते है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनने के लिए उनके पास वैसा रुतबा नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘वह सहायक कोच के रूप में अच्छे हैं, लेकिन जब हम नए कोच की नियुक्ति करेंगे तो उनके पास अपनी टीम होगी. इसलिए देखते हैं क्या होता है.’

मुख्य कोच रवि शास्त्री आगामी टी20 विश्व कप के बाद पद छोड़ सकते हैं. हालांकि बीसीसीआई या खुद शास्त्री की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने उन्हें दिसंबर में भारत के प्रस्तावित दक्षिण अफ्रीका दौरे को देखते हुए उनके कार्यकाल में एक महीने का विस्तार देना चाहता था, लेकिन शास्त्री ने अपना अनुबंध नहीं बढ़ाने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि शास्त्री पहली बार टीम इंडिया के साथ बतौर डायरेक्टर 2014 में जुड़े थे. इस दौरान उनका कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2016 तक था. इसके बाद अनिल कुंबले को एक साल के लिए कोच बनाया गया. फिर 2017 में भारतीय टीम के चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में हार के बाद रवि शास्त्री को फुल टाइम कोच नियुक्त किया गया.

रवि शास्त्री के कार्यकाल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट सीरीज जीती. शास्त्री के कोच रहते टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल तक का का सफर तय किया. हालांकि शास्त्री की कोचिंग में भारत अब तक आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत सका है, जिसे लेकर बीसीसीआई में नाराजगी है. अब रिपोर्ट के मुताबिक रवि शास्त्री अपने अनुबंध को बढ़ाने के लिए तैयार नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *