झांसी: PM मोदी ने सेना को ‘स्वदेशी’ ड्रोन सौंपा, 400 करोड़ के प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी के दौरे पर हैं. महोबा के बाद अब वे झांसी पहुंच गए हैं. पीएम मोदी ने झांसी के किले का निरीक्षण किया. वे झांसी में ‘राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ में शामिल हो रहे हैं.

NCC के पूर्व छात्रों को फिर से संगठन से जोड़ने का प्लेटफार्म देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने NCC अल्युमनाई एसोसिएशन का उद्घाटन किया. यह एसोसिएशन NCC के उद्देश्यों को आगे बढ़ाएगी और राष्ट्र निर्माण में सहायता करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व एनसीसी कैडेट के रूप में देश में सबसे पहले इसकी सदस्यता ली.

प्रधानमंत्री ने NCC की तीनों इकाइयों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रशिक्षण के राष्ट्रीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इसमें NCC की सैन्य इकाई के लिए राइफल फायरिंग सिमुलेटर की स्थापना, एयर विंग के लिए माइक्रोलाइट फ्लाइंग सिमुलेटर और नेवल विंग के लिए रोइंग सिमुलेटर शामिल हैं.

पीएमओ की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक पीएम मोदी झांसी (Jhansi) में स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किए गए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, ड्रोन और नौसेना के जहाजों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट सशस्त्र बल सेवा प्रमुखों को सौंपेंगे.

इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों के लिए प्रणोदन प्रणाली का उत्पादन करने के लिए उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के झांसी खंड में 400 करोड़ रुपये की परियोजना की आधारशिला रखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *