INDvsAUS: सीए ने मानी खिलाड़ियों के संघ की मांग, स्मिथ-वार्नर की वापसी पर होगा विचार

मेलबर्न। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को होने वाले टी20 मैच से टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा शुरू हो रहा है. इस दौरे को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा ऑस्ट्रेलिया टीम में पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की गैरमौजूदगी की हो रही है. दोनों खिलाड़ी इसी साल मार्च में हुए चर्चित बॉल टैम्परिंग विवाद की वजह से प्रतिबंध झेल रहे हैं. इस बीच इन खिलाड़ियों की वापसी की कोशिशें भी हुई थीं, लेकिन उनके खेलने को लेकर फैसला नहीं हो सका था. अब फिर उनकी वापसी पर विचार होने की बात हो रही है.

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के अधिकारी इस दौरे की टेस्ट सीरीज से पहले स्मिथ और वार्नर पर लगे प्रतिबंध को कम करने के लिए अंतिम बार विचार-विमर्श करने की तैयारी कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में भूमिका के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस साल मार्च में तत्कालीन कप्तान स्मिथ और उप कप्तान वार्नर को एक साल के लिए अंतरराष्ट्रीय और राज्य क्रिकेट से प्रतिबंधित किया था जबकि कैमरून बेनक्राफ्ट को यह सजा नौ महीने के लिए दी गई थी.

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ ने की है मांग
फेयरफैक्स मीडिया के मुताबिक क्रिकेट बोर्ड (CA) आगामी सप्ताह के शुरूआत में स्मिथ, वार्नर और बैनक्रॉफ्ट की सजा को कम करने के मुद्दे पर बैठक बुलाएगा. सीए ने यह फैसला ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन (ACA) की खिलाड़ियों की सजा कम करने की मांग पर किया है. एसीए ने कहा था कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन टेस्ट में हुई घटना के लिए सिर्फ खिलाड़ी नहीं बल्कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की संस्कृति और कार्यप्रणाली भी जिम्मेदार है.

स्मिथ-वार्नर के बिना हार सकता है ऑस्ट्रेलिया
भारत सहित ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गजों ने यह स्वीकार किया है कि स्मिथ और वार्नर की गैर मौजूदगी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम, खासकर उसकी बल्लेबाजी को कमजोर कर देगी. माना यह भी जा रहा है कि दोनों की अनुपस्थिति में टीम इंडिया के पास टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है. कई विशेषज्ञ यह तक मानते हैं की पूरी सीरीज का परिणाम केवल इस बात पर निर्भर करेगा कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कैसे गेंदबाजी करते हैं, और भारतीय बल्लेबाज किस तरह उनका सामना कर पाते हैं.  अगर भारतीय बल्लेबाज इस दौरे पर सफल हो पाते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया की हार निश्चित है. फिलहाल केवल टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ही बढ़िया फॉर्म में हैं.