LIVE IND vs ENG: नॉटिंघम टेस्ट में जीत से 1 विकेट दूर टीम इंडिया

नॉटिंघम (इंग्लैंड)। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 329 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. जवाब में मेजबान इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 161 रन पर ढेर हो गई. इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 168 रनों की बढ़त हासिल हुई.

इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 7 विकेट पर 352 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और मेजबान इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 9 विकेट गंवा कर 292 रन बना लिए. भारत जीत से 1 विकेट दूर है.

इंग्लैंड की पारी

ईशांत शर्मा ने इंग्लैंड के दोनों ओपनरों को चलता किया. इंग्लैंड को पहला झटका केटन जेनिंग्स के रूप में लगा. उन्हें 13 रन के निजी स्कोर पर ईशात शर्मा ने ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया.

इसके कुछ ही देर बाद एलिस्टेयर कुक भी ईशांत शर्मा की ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 17 रन बनाए. इंग्लैंड की पारी संभलती इससे पहले ही कप्तान जो रूट (13) को बुमराह ने लोकेश राहुल के हाथों कैच करा दिया.

इसके अगले ही ओवर बाद यानी 26वें ओवर में मोहम्मद शमी ने पोप (16) को आउट करते हुए इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 62 रन कर दिया.

इंग्लैंड की स्थिति और खराब होती लेकिन युवा पंत ने पारी के 27वें ओवर में बुमराह की गेंद पर बटलर का मुश्किल कैच टपका दिया. बटलर इस समय एक रन बनाकर खेल रहे थे.

80 ओवर पूरे होने के बाद भारतीय टीम ने नई गेंद लेने में देर नहीं लगाई. नई गेंद भारत के लिए सफलता लेकर आई. पारी के 83वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने लगातार दो गेंदों पर विकेट लेकर भारतीय खेमे में खुशियां लौटा दीं.

उन्‍होंने पहले जमकर खेल रहे बटलर (106 रन, 176 गेंदें, 21 चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. अम्‍पायर के फैसले के खिलाफ बटलर ने तुरंत रिव्‍यू लिया लेकिन इसमें भी दिखाई दिया कि गेंद स्‍टंप के ऊपरी हिस्‍से को छू रही थी.

बुमराह ने अगली ही गेंद लाजवाब फेंकी और नए बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टॉ (0)बोल्‍ड हो गए. उंगली में फ्रेक्‍चर के बावजूद बेयरस्‍टॉ बल्‍लेबाजी के लिए उतरे थे और पहली ही गेंद पर पेवेलियन लौटे.

बुमराह हैट्रिक पर थे लेकिन वोक्‍स ने ऐसा नहीं होने दिया. बुमराह ने अगले ओवर में क्रिस वोक्‍स को 4 रन के स्‍कोर पर विकेट के पीछे पंत से कैच कराकर भारत को सातवीं सफलता दिलाई. बुमराह का यह पारी का चौथा विकेट रहा. इसके बाद हार्दिक पंड्या ने बेन स्टोक्स (62) को राहुल के हाथों कैच आउट करा कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई.

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दिया 521 रनों का विशाल लक्ष्य

टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 7 विकेट पर 352 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और मेजबान इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. भारत के लिए दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 103 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 197 गेंदें खेलीं और 10 चौके लगाए.

कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 208 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 72 रन बनाए जबकि हार्दिक पंड्या 52 गेंदों में सात चौके और एक छक्का मार 52 रनों पर नाबाद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *