ये है दुनिया का पहला अंडरग्राउंड होटल, आपको रोमांचित कर देंगी तस्वीरें

बीजिंग। दुनिया का सबसे पहला अंडरग्राउंड होटल शंघाई में खुल गया है. यह होटल अपनी बनावट के साथ अपने विराट रूप के लिए भी चर्चा में है. मध्य चीन के शेशान पर्वत श्रंखला की एक 90 मीटर बड़ी चट्टान के भीतर ये पांच सितारा होटल बनाया गया है. इसका नाम इंटरकॉन्टिनेंटल शंघाई वंडरलैंड (Intercontinental Shanghai Wonderland‌) है. 1 दिसंबर से इस होटल के शुरू होने की उम्मीद है.

इस लग्जरी होटल के दो फ्लोर ग्राउंड से ऊपर है और 16 फ्लोर ग्राउंड के नीचे हैं जिसमें से दो फ्लोर पानी के नीचे हैं. 49,409 मीटर स्क्वायर में फैले इस होटल में पर्यटकों के लिए 383 कमरे हैं. इस होटल के दो फ्लोर 10 मीटर गहरे एक मछलीघर (एक्वैरियम) से घिरे हुए भी हैं.

इस होटल का मुख्य आकर्षण ग्लास वॉटरफॉल है. इस होटल के निर्माण की लागत करीब 20 अरब रुपये आई है. होटल के बीचोंबीच झरने बनाया गया है जो कि पर्यटकों के अनुभव को और शानदार बनाएगा. इसके अलावा, प्रकृति के सौंदर्य के साथ बंजी जम्पिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी गतिविधियों का भी पर्यटक आनंद उठा सकते हैं.

quarry hotel
इस होटल का मुख्य आकर्षण ग्लास वॉटरफॉल है…(फोटो साभार: InterContinental Shanghai Wonderland)
एक रात रुकने का खर्च 35 हजार रुपये
इस पांच सितारा के लिए बुकिंग अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी. एक रात रुकने का शुरुआती किराया करीब 35 हजार रुपए है. इसे पूरी तरह इको फ्रैंडली बनाया गया है ताकि पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे. इस होटल का निर्माण इंग्लैंड की फर्म एटकिंस ने किया है. एटकिंस दुबई में बुर्ज अल अरब का भी निर्माण कर चुकी है.
quarry hotel
यह जमीन से 280 फुट गहराई में बना है..(फोटो साभार: InterContinental Shanghai Wonderland)

SNC-Lavalin’s एटकिंस के सीनियर डिजाइन डायरेक्टर जेसन हुचिंग्स ने कहा, “यह होटल उन सब चीजों का उदाहरण पेश करता है जिसके लिए हमने भरसक प्रयास किया: टिकाऊ, नवोन्मेषी, विशिष्ट, अनूठा, और प्रेरणादायक. इसका क्रेडिट हमारे क्लाइंट और इसमे शामिल डिजाइन टीम को जाता है.”