India vs Australia 1st T20: बारिश से बाधित रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को चार रन से हराया

तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों चार रनों से हार का सामना करना पड़ा. इसके जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने बारिश से बाधित इसल मैच में तीन विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए थे.

बारिश की वजह से मैच को 17 ओवर का कर दिया था और डकवर्थ लुईस मैथड के आधार पर भारत 174 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम निर्धारित 17 ओवर में सात विकेट पर 169 रन ही बना पाई.

भारत की ओर से ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने सबसे आधिक 42 गेंदों में 76 रनों की दमदार पारी खेली. टी-20 क्रिकेट में धवन का यह 9वां जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह पहला अर्द्धशतक था.

धवन के अलावा और कोई भी भारतीय बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाए. धवन के जोड़ीदार रोहित शर्मा महज सात रन बनाकर आउट हो गए. इसके अलावा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे केएल राहुल सिर्फ 13 रन ही बना सके जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली सिर्फ चार बनाकर एडम जम्पा का शिकार बने.

आखिर में भारत के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत ने जीत की एक उम्मीद जगाई और मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया. दिनेश कार्तिक ने महज 13 गेंदों का सामना करते हुए 30 रनों की पारी खेली जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल है. वहीं पंत ने अपनी पारी में 15 गेंदों का सामना करते हुए 20 रनों का योगदान दिया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्कस स्योनिश और एडम जम्पा ने दो-दो विकेट लिए. एडम जम्पा ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल को आउट किया. जम्पा ने अपने चार ओवर के स्पेल में दो विकेट के साथ 22 रहन खर्च किए. जम्पा को इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इसके अलावा एंड्र्यू टाय, जेसन बहरनडॉर्फ और बिली स्टेनलैक को एक-एक सफलता मिली.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर बारिश से बाधित पहले टी-20 मैच में भारत के सामने डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से 174 रनों की चुनौती रखी थी. 16.1 ओवर में बारिश आई जिसके कुछ देर बाद मैच दोबारा शुरू किया गया लेकिन अंपायरों ने इसे 20 ओवरों की जगह 17 ओवरों का कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए. बारिश रुकने के बाद शुरू हुए मैच की पहली ही गेंद पर मैक्सवेल जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कुलदीप यादव को कैच दे बैठे. उन्होंने अपनी पारी में 24 गेंदों का सामना किया है और चार छक्के लगाए.

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. शुरुआती ओवरों में डार्सी शॉर्ट (7) और कप्तान एरॉन फिंच (27) की जोड़ी ज्यादा तेजी से रन नहीं बना पाई. खलील अहमद ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर शॉर्ट को कुलदीप यादव के हाथों कैच करा मेजबान टीम को पहला झटका दिया.

इसके बाद क्रिस लिन ने मैदान पर कदम रखा. लिन ने थोड़ी आक्रामकता से रन बटोरे. फिंच हालांकि आक्रामक नहीं थे और स्ट्राइक रोटेट कर रहे थे. 64 के कुल स्कोर पर कुलदीप ने फिंच को आउट कर अपना पहला विकेट लिया. 11 रन बाद लिन कुलदीप की गेंद पर उनको ही कैच दे बैठे. लिन ने अपनी पारी में 20 गेंदें खेलीं जिन पर चार छक्के और एक चौका मारा.

यहां से मैक्सवेल और 33 रन बनाकर नाबाद लौटने वाले मार्कस स्टोइनिस ने तेजी से रन बटोरे. 16.1 ओवरों में बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा. इस समय भारत का स्कोर 153 रन था.

कुछ देर बाद जब बारिश रुकी तो अंपायरो ने मैच 17 ओवरों तक सीमित कर दिया. पांच गेंदों पर स्टोइनिस और बेन मैक्डोरमेट (नाबाद 2) ने पांच रन और जोड़े. स्टोइनिस ने अपनी नाबाद पारी में 19 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का लगाया.

भारत के लिए कुलदीप ने दो विकेट अपने नाम किए. खलील और बुमराह को एक-एक विकेट मिला.