अब हॉकी विश्व कप में होगा फूड फेस्टिवल, दर्शक उठा सकेंगे दुनियाभर के जायके का लुत्फ

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप आगामी 28 नवंबर को शुरू होने जा रहा है जिसका उद्घाटन समारोह 27 नवंबर को आयोजित होगा. इस विश्व का आनंद लेने के लिए आने वाले खेल प्रेमियों के पास अब जश्न मनाने का एक और कारण होगा, उनके लिए एक फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है, जहां वे दुनिया भर के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा पाएंगे.

अंतरराष्ट्रीय खाद्य महोत्सव, ‘भुवनेश्वर शहर महोत्सव’ का ही एक हिस्सा होगा, जिसका आयोजन लगभग 3 हफ्ते चलने वाले विश्व कप के दौरान किया जाएगा. हॉकी विश्व कप 28 नवंबर से लेकर 16 दिसंबर तक चलेगा. आयोजकों का कहना है कि प्रमुख होटल, रेस्तरां और कैटरिंग संस्थान इस महोत्सव के भाग लेंगे, जो एक नए विचार व थीम के साथ अपना स्टॉल लगाएंगे, जहां अलग-अलग जायकों के शौकीन दुनियाभर के स्वादिष्ट व्यंजनों का मजा ले सकेंगे.

पांच महाद्वीपों के कुल 16 देश विश्व कप में भाग ले रहे हैं. महोत्सव में भाग लेने वाले प्रत्येक भागीदार इन देशों में से एक के लिए चार खाद्य पदार्थ तैयार करेगा और इसके अलावा वह भारतीय राज्यों के चार खाद्य पदार्थ और ओडिशा के दो स्ट्रीट फूड भी तैयार करेगा. फूड फेस्टिवल का आयोजन 1 से 16 दिसंबर तक आईडीसीओ प्रदर्शनी ग्राउंड में किया जाएगा.

Food Festival in Hockey World Cup

देशी-विदेशी सभी तरह के व्यंजन मिलेंगे
राज्य के पर्यटन विभाग के सहयोग से इस महोत्सव का आयोजन कर रहे भुवनेश्वर विकास प्राधिकरण के एक सूत्र ने बताया, ‘‘तो, एक ही छत के नीचे दर्शक एक साथ विदेशी व्यंजन, भारतीय व्यंजन और ओडिशा के स्ट्रीट फूड का मजा ले पाएंगे. उन्हें वास्तव में इसके लिए एक बड़ी थाली की आवश्यकता पड़ने वाली है.’’ भोजन के अलावा भुवनेश्वर शहर महोत्सव में पर्यटक गीत-संगीत और नृत्य का आनंद भी उठा पाएंगे, जहां देशभर से आये प्रसिद्ध कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे.

दक्षिण अफ्रीका से होगा भारत का पहला मैच 
इस विश्व कप में भारत का पहला मैच 28 नवंबर को ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगा. भारतीय टीम ग्रुप सी में है. इस ग्रुप में बेल्जियम, दक्षिण अफ्रीका और कनाडा की टीमें भी हैं. ग्रुप की टॉप-2 टीमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी. इसके बाद भारतीय टीम  का मुकाबला दो दिसंबर को बेल्जियम से होगा. भारत का आखिरी मैच कनाडा से आठ दिसंबर को होगा. ग्रुप ए में अर्जेटीना, स्पेन, न्यूजीलैंड और फ्रांस की टीमें शामिल हैं. ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, आयरलैंड और चीन की टीमें हैं. ग्रुप डी में नीदरलैंड, जर्मनी, मलेशिया और पाकिस्तान की टीमें हैं.