INDvsAUS: सिडनी में जीत के बाद विराट ने बताया किन मामलों में बेहतर रही टीम इंडिया

सिडनी । भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज टीम इंडिया की सिडनी में जीत से 1-1 से बराबरी पर छूटी.  कप्तान विराट कोहली (नाबाद 61) और शिखर धवन (41) की उपयोगी पारियों के दम पर भारत ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया. मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बनाई थी और दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. तीसरे मैच में भारत ने जीत हासिल कर सीरीज को 1-1 से बराकर लिया.

रोहित और धवन ने की शानदार शुरुआत
इस जीत के साथ भारत की लगातार 11 टी-20 सीरीज में अजेय रहने  का रिकार्ड बरकरार है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने दो गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया से मिले 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को उसके दोनों ओपनरों रोहित शर्मा (23) और धवन ने पहले विकेट के लिए 5.3 ओवर में 67 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी.

Virat kohli 50 in Sydney

जीत के बाद विराट ने कहा, “चीजें काफी आसान हो गई थीं जब इन दोनों (रोहित शर्मा और शिखर धवन) ने हमारे लिए काम आसान कर दिया. हमने सोचा था कि विकेट पुरानी गेंद के साथ स्लो हो जाएगा. लेकिन क्रिकेट ऐसे ही चलता है. आप गति खो देते हैं, और फिर हासिल कर लेते हैं. डीके ने आखिरी में वाकई बढ़िया किया.  मैक्सी और जम्पा दोनों ने बढ़िया गेंदबाजी की, खासकर मैक्सी जिसे बल्लेबाज की सोच का अंदाजा हो जाता है. कुल मिलाकर क्षमताओं के तौर पर आज हम ऑस्ट्रेलिया से बेहतर थे.”

विराट ने कहा, “जब हमारे ओपनर उस जोन में आ जाते हैं, तो उन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है, मैं तीसरे नबंर पर टीम को लक्ष्य तक ले जाने के लिए आया था. गेंद के साथ हम ज्यादा प्रोफेशनल थे. मुझे लगा था कि यह 180 का विकेट होगा. मौसम पर किसी का बस नहीं होता और बतौर खिलाड़ी ये चीजें हमें स्वीकार करनी होंगी. बराबर की सीरीज इस बात को अच्छे से दर्शाता है कि दोनों टीमें कैसी खेलीं. आज रात फैंस काफी जोर शोर से हमें जीत के लिए प्रेरित कर रहे है.”

अब दोनों टीमें 6 दिसंबर को एडिलेट में पहले टेस्ट में मुकाबला करेंगे. टीम इंडिया अभी तक ऑस्ट्रेलिया में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार टीम इंडिया के पास जीतने के बढ़िया मौका है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया टीम स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की गैरमौजूदगी में कमजोर टीम होगी.