WATCH: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों को ‘विराट एंड कंपनी’ से निपटने की तैयारी करवाने पहुंचे स्टीव स्मिथ

मार्च में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद से पहली बार टी20 सीरीज़ बचाने में कामयाब रही ऑस्ट्रेलियाई टीम का आत्मविश्वास बढ़ गया है. जहां पहले टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज़ में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. वहीं अब कुछ विशेषज्ञ इस बात से भी इंकार नहीं कर रहे कि टी20 सीरीज़ में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कड़ी टक्कर के बाद टेस्ट में भी टीम इंडिया की राह आसान नहीं होगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया उसी के घर में हराना आसान नहीं है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद से जिन खिलाड़ियों के बाहर होने का खामियाज़ा भुगतती नज़र आई थी अब वही खिलाड़ी उनकी सबसे बड़ी परेशानी दूर कर रहे हैं. जी हां, हाल ही में ऐसी खबरें आई थीं कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर अपनी टीम के टेस्ट गेंदबाज़ों को भारत के खिलाफ गेंदबाज़ी की प्रेक्टिस करवाएंगे. जिसके लिए ये खिलाड़ी नेट्स पर भी उतर आए हैं.

ऑस्ट्रेलियाई टीम 6 दिसम्बर से एडिलेड ओवल में शुरु होने जा रहे पहले टेस्ट की तैयारियों के लिए सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जुट गई है. जहां रविवार को डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलियाई कैम्प में बल्लेबाज़ी की प्रेक्टिस करवाने पहुंचे थे. वहीं बीते दिन पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ अपनी टीम के स्टार पेसर्स को विराट, रहाणे और पुजारा जैसे टेस्ट स्पेशलिस्ट से निपटने के गुर सिखाने प्रेक्टिस सेशन में पहुंचे थे.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस प्रेक्टिस सेशन का वीडियो भी शेयर किया है जिसमें स्टीव स्मिथ जोश हेज़लवुड, मिचेल स्टार्क और पेट कमिंस के खिलाफ बल्लेबाज़ी प्रेक्टिस करते दिख रहे हैं.

हालांकि इन गेंदबाज़ों को टेस्ट स्पेशलिस्ट के रूप में प्रेक्टिस करवाते वक्त स्टीव स्मिथ भी गेंदों का सामना करने में असहज नज़र आए क्योंकि वो भी लंबे वक्त से फर्स्ट-क्लास क्रिकेट से दूर हैं. जोश हेज़लवुड की एक गेंद का सामना करते हुए तो स्टीव स्मिथ ज़मीन पर भी गिर गए. हालांकि इसके बाद उन्होंने बिल्कुल बल्ले के बीच से कुछ अच्छे शॉट भी खेले.

अब इसका पता तो 6 दिसम्बर से ही चलेगा कि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को गेंदबाज़ी करने से ऑस्ट्रेलियाई पेसर्स तिकड़ी को कितना फायदा पहुंचेगा. लेकिन ये तय है कि इससे ये साफ नज़र आता है कि इन खिलाड़ियों का बैन खत्म होने के बाद इनकी नेशनल टीम में वापसी लगभग तय है.

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद की वजह से इसी साल के मार्च से अंतराष्ट्रीय स्तर पर एक साल का बैन झले रहे हैं. वो अपने बैन का नौ महीने का वक्त पूरा कर चुके हैं, जबकि अब भी उनके बैन के तीन महीने बाकी हैं.

वीडियो देखें: 

Embedded video

cricket.com.au

@cricketcomau

Enjoy the very best of @stevesmith49‘s net session against Australia’s Test quicks at the @scg today. Some of these shots are just 👌

170 people are talking about this