Ranji Trophy 2018: अजय रोहेरा ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में ठोका दोहरा शतक, 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

मध्यप्रदेश के ओपनर अजय रोहेरा ने शनिवार (8 दिसंबर) को अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया. अजय ने 267 रन की नाबाद पारी खेली. यह उनका पहला प्रथमश्रेणी मैच है. इसके साथ ही वे पदार्पण के दौरान प्रथम श्रेणी मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं. उनकी यह नाबाद पारी विश्व रिकॉर्ड है, जो पहले अमोल मजूमदार के नाम था. मजूमदार ने मुंबई के लिए खेलते हुए 1994 में फरीदाबाद में हरियाणा के खिलाफ 260 रन बनाए थे. मजूमदार ने ट्विटर पर इस युवा बल्लेबाज को बधाई दी.

अजय रोहेरा की रिकॉर्ड पारी की बदौलत मध्य प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी में हैदराबाद के खिलाफ पारी और 253 रन से जीत दर्ज की. अजय ने 345 गेंद का सामना करते हुए पारी में 21 चौके और पांच छक्के जमाए. इससे मध्यप्रदेश ने हैदराबाद के पहली पारी में 124 रन के जवाब में चार विकेट पर 562 रन का विशाल स्कोर बनाकर पारी घोषित की. इसके बाद मध्यप्रदेश के गेंदबाजों ने हैदराबाद को दूसरी पारी में 185 रन पर समेट दिया. इससे मध्य प्रदेश ने पारी और 253 रन से शानदार जीत दर्ज की. अजय रोहेरा ने इस मैच में यश दुबे (139) के साथ 284 रन की नाबाद साझेदारी की.

लिस्ट ए में इसी साल किया डेब्यू 
अजय रोहेरा ने कहा, ‘पदार्पण करने वाले खिलाड़ी के तौर पर यह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है. यह मेरी टीम के लिए यादगार पारी है. मैं आगे भी इसी तरह बल्लेबाजी करने की कोशिश करता रहूंगा.’ 21 साल के अजय रोहेरा ने लिस्ट ए क्रिकेट (50 ओवर) के फॉर्मेट में भी इसी साल डेब्यू किया है. उन्होंने अभी तक सिर्फ दो लिस्ट ए मैच खेले हैं और उनमें सिर्फ 20 रन बना सके हैं.

जेपी यादव का रिकॉर्ड भी तोड़ा 
बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रोहेरा के लिए जश्न मनाने का एक और कारण यह भी है कि वह मध्यप्रदेश के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने जेपी यादव की 265 रन की पारी को पीछे छोड़ा. जेपी यादव भारत के लिए भी खेल चुके हैं.