कनाडा को 5-1 से हराने के बाद बोले कोच हरेंद्र सिंह, हमारा वर्ल्ड कप अब शुरू हुआ है

भारत के मुख्य हॉकी कोच हरेंद्र सिंह ने कहा कि उनके लिए पूल मैच चार देशों का टूर्नामेंट था और असली वर्ल्ड कप तो अब शुरू हुआ है, जिसमें मेजबानों ने यहां कनाडा को 5-1 से हराकर सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया. हरेंद्र ने कहा, ”जो मेरे कमरे में गए होंगे, वे जानते हैं कि मैंने पहले ही अपने कमरे में लिख दिया है कि कौन क्वार्टरफाइनल में खेलेगा और कौन सेमीफाइनल में. मेरे लिए चार देशों का टूर्नामेंट खत्म हुआ है और वर्ल्ड कप अब शुरू हुआ है.”

उन्होंने कहा, ”क्वार्टरफाइनल से आप पदक की दौड़ में होते हैं. असली टूर्नामेंट अगले मैच से शुरू होगा.” हरेंद्र ने कहा कि भारतीय टीम शुरुआती दो क्वार्टर में गोल की कोशिश में बॉल को लेकर दौड़ रहे थे. उन्होंने कहा, ”हम फाइनल पास से चूक रहे थे, हम गोल के लिए दौड़ रहे थे. हमें इंतजार करना चाहिए था, बॉल की तरफ दौड़ नहीं सकते. मुझे लगता है कि पहले हाफ में हमने ज्यादा ही दौड़ लगाई.”

उन्होंने कहा, ”हम ज्यादा ही तेजी में थे. हमें इससे बचना होगा.” हालांकि, वह इस बात से निराश थे कि भारतीय टीम गोल गंवा बैठी. उन्होंने कहा, ”हम क्लीन-शीट रखने में असफल रहे और मुझे इससे बुरा लग रहा है.” हरेंद्र ने कहा, ”गोल गंवाकर आप लय प्रतिद्वंद्वी को दे देते हो. इस क्लीन-शीट से प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनता है.”

कनाडा को 5-1 से रौंदकर भारत वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में
भारत ने शानदार खेल की बदौलत शनिवार (8 दिसंबर) को यहां कलिंगा स्टेडियम में कनाडा को 5-1 से हराकर पूल सी में शीर्ष स्थान हासिल किया और सीधे पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करने का गौरव हासिल किया. भारत ने चौथे क्वार्टर में चार गोल किए. इसमें चिंग्लेनसाना सिंह ने 46वें मिनट, ललित उपाध्याय ने 47वें और 57वें मिनट में और अमित रोहिदास ने 51वें मिनट में गोल किए. वहीं, हरमनप्रीत सिंह ने 12वें मिनट में गोल कर घरेलू टीम को बढ़त दिला दी थी.

कनाडा के लिए एकमात्र गोल फ्लोरिस वान सोन ने 39वें मिनट में दागा.इस जीत से भारत पूल सी में सात अंक लेकर बेहतर गोल अंतर की बदौलत दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम से आगे शीर्ष पर रहा. बेल्जियम के भी सात अंक हैं, वह पूल सी में दिन के एक अन्य मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर दूसरे स्थान पर रहा जबकि कनाडा तीसरे स्थान पर रहा और दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट से बाहर हो गया.

Indian Hockey Team

भारत ने शीर्ष पर रहकर सीधे क्वार्टरफाइनल के लिए प्रवेश कर लिया है तो अंतिम आठ में एक स्थान हासिल करने के लिए बेल्जियम और कनाडा की टीमें क्रास ओवर मैच खेलेंगी. भारत अब अपना क्वार्टरफाइनल मैच 13 दिसंबर को खेलेगा.