चुनाव नतीजे आने से पहले चढ़ा सट्टा बाजार, जानिए BJP पर क्‍या लग रहा भाव

5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव निपट चुके हैं. 11 दिसंबर 2018 को चुनाव नतीजे भी आ जाएंगे और यह साफ हो जाएगा कि राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में कौन सरकार बनाएगा. मुख्‍य मुकाबला बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच है. लेकिन राजस्‍थान का कस्‍बा ऐसा है जो हर बार चुनाव के समय चर्चा में आ जाता है. यह कस्‍बा है राजस्‍थान के जैसलमेर का फलोदी. यहां के सट्टा बाजार में सुबह 10 बजे से ही बेटिंग चालू हो जाती है, जो रात 1 बजे तक चलती है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत का अनुमान जताया गया था और वह सही भी निकला. इस बार भी कुछ ऐसे ही कयास लगाकर सट्टा लगाया जा रहा है.

बीकानेर और सीकर में भी लगता है सट्टा
फलोदी के अलावा राजस्‍थान के बीकानेर और सीकर भी सट्टे के लिए जाने जाते हैं. यहां रजवाड़ों के समय से ही सट्टा खेला जाता रहा है. एक स्‍थानीय दुकानदार ने बताया कि वह रोजाना कम से कम 4 घंटे सट्टा बाजार में बीताता है. उसे वहीं से ही पता चलता है कि राजनीति में क्‍या हो रहा है. फलोदी से प्रकाश चंगानी कांग्रेस के टिकट पर लड़ रहे हैं. न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के मुताबिक चंगानी के बारे में उम्‍मीद की जा रही है कि वह चुनाव जीत जाएंगे. दुकानदार ने कहा कि उसने 10 हजार रुपए की शर्त लगाई है. अगर वह जीत जाते हैं तो मैं 50 हजार रुपए जीत जाऊंगा.

पिछली बार बीजेपी पर लगा था सट्टा
फलोदी में 2013 के विधानसभा चुनाव के समय बीजेपी के जीतने का अनुमान जताया गया था. कहा जा रहा था कि बीजेपी 140 सीटें पाएगी. लेकिन उसे मिलीं 163 सीटें यानि अनुमान से भी ज्‍यादा. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के 270 से 275 सीट पाने का अनुमान आया था, जो सटीक रहा. दुकानदार ने कहा कि बाजार में लोग 200 रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक की शर्त लगाते हैं. चुनावों के दौरान इस सट्टा बाजार में चुनावी जीत और हार के लिए रोज बदलते भाव से लोग काफी आकर्षित होते है. फलोदी के इस सट्टा बाजार की यह खासियत है कि यहां चुनाव के अलावा क्रिकेट जगत से लेकर बारिश होने ना होने की बात पर भी सट्टा लग जाता है.

बाजार में 25 से 30 बुकी हैं. हर किसी को प्रत्‍येक 100 रुपए पर 3 रुपए कमिशन मिलता है. बताते हैं कि बेटिंग इस कस्‍बे का मुख्‍य कारोबार है. बाजार में लोगों का अपना नेटवर्क है. वे दूसरे जिलों में लोगों से संपर्क कर पता लगाते हैं कि उनके यहां कौन उम्‍मीदवार और दल मजबूत स्थिति में है. इस बार राजस्‍थान के लिए अनुमान है कि बीजेपी को 60 से 70 सीट मिलेंगी और कांग्रेस 110 से 120 के बीच सीट पाएगी.

किसी भी बात पर लग जाती है शर्त
रोचक बात यह है कि सट्टा या शर्त लगाने के लिए कोई खास मुद्दा नहीं चाहिए. किसी भी बात पर सट्टा लग जाता है. चाहे वह बारिश के बारे में हो या फिर नदी में पानी के बहाव की दिशा के बारे में. लोग जब कोई टॉपिक नहीं मिलता तो अपनी चप्‍पल हवा में उछाल कर बेट लगाने लगते हैं कि चप्‍पल सीधे मुंह नीचे गिरेगी या उल्‍टे मुंह.