श्रीलंका को लगा बड़ा झटका, संदिग्ध गेंदबाजी के लिए सस्पेंड हुए श्रीलंकाई गेंदबाज

श्रीलंका क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज अकिला धनंजय को संदिग्ध गेंदबाजी के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से निलंबित कर दिया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, धनंजय ने इस साल फरवरी में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. इंग्लैंड के खिलाफ पिछले माह खेली गई टेस्ट सीरीज में धनंजय ने 10 विकेट लिए थे. इस सीरीज में पहले मैच के बाद उन पर संदिग्ध गेंदबाजी का आरोप लगा था.

पहले मैच में संदिग्ध गेंदबाजी का आरोप लगने के बावजूद अकिला धनंजय दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के लिए खेलते हुए नजर आए थे. ब्रिस्बेन में एक स्वतंत्र बायोमेकॅनिक्स के मूल्यांकन में विफल होने के बाद उन पर निलंबन लगा है. हालांकि, वह श्रीलंका की घरेलू प्रतियोगिताओं में गेंदबाजी कर सकते हैं.

धनंजय का यह निलंबन सभी राष्ट्रीय क्रिकेट संघों के घरेलू मैचों में भी लागू होगा. हालांकि वह श्री लंका क्रिकेट की स्वीकृति से श्री लंका में घरेलू मैचों में खेल सकते हैं.

बता दें कि अकिला धनंजय की इंग्लैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिए शिकायत की गई थी. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की रिपोर्ट के अनुसार, अकिला धनंजय पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में संदिग्ध गेंजबाजी का आरोप लगाया गया था. श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने 211 रनों से जीत हासिल की थी. इस मैच में धनंजय ने 184 रन देकर दो विकेट चटकाए थे.

इंग्लैंड ने यह मैच 211 रन से जीतने के बाद सीरीज में 3-0 से क्लीनस्वीप किया था. इस ऑफ स्पिनर के गेंदबाजी एक्शन का 23 नवंबर को ब्रिस्बेन में स्वतंत्र आकलन हुआ, जिसमें खुलासा हुआ कि उनकी गेंदबाजी नियमों के अनुकूल नहीं है.

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) घोषणा करता है कि स्वतंत्र आकलन में श्रीलंका के ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय का गेंदबाजी एक्शन अवैध पाया गया और उन्हें तुरंत प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित किया जाता है.’

गौरतलब है कि 15 दिसंबर से श्रीलंका अपने न्‍यूजीलैंड दौरे का आगाज करेगा. श्रीलंका को न्‍यूजीलैंड की मेजबानी में दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज और तीन वनडे मैचों की सीरीज और एक मात्र टी-20 मैच खेलना है.