INDvsAUS LIVE: ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा, हैंड्सकॉम्ब को इशांत ने किया आउट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के तीसरे सत्र में इशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा दिया. इशांत ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. हैंड्सकॉम्ब 7 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 148/4 (54.1 ओवर)

दूसरे सत्र में टीम इंडिया ने वापसी की और ऑस्ट्रेलिया के तीन अहम बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेज दिए. इस सत्र में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने फिंच, हैरिस और ख्वाजा के विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को थोड़ा पीछे धकेलने में कामयाबी हासिल कर ली. टीम इंडियाके लिए जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी ने लिए. चाय तक ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रीज पर पीटर हैंड्सकोम्ब (4) के साथ शॉन मार्श (8) बल्लेबाजी कर रहे थे. ऑस्ट्रेलिया: 145/3 (53 ओवर)

उस्मान ख्वाजा के आउट होने के बाद हनुमा विहारी ने टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई. विहारी ने मार्कस हैरिस को स्लिप पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया. हैरिस  ने 141 गेंदों पर 10 चौके लगाकर 70 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया: 135/3 (49 ओवर)

उमेश यादव ने टीम इंडियाको दूसरी सफलता उस्मान ख्वाजा का विकेट लेकर दिलाई. उमेश ने ख्वाजा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेजा.  ख्वाजा केवल 5 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 130/2 (46 ओवर)

टीम इंडिया को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने पारी के 36वें ओवर में दिलाई. जैसे ही एरोन फिंच ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की, अगले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. फिंच 105 गेंदों पर 6 चौकों के साथ 50 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 112/1 (35.2 ओवर)

दूसरे सत्र में मार्कस हैरिस ने अपने टेस्ट करियर के दूसरे ही मैच में पहली हाफ सेंचुरी लगा दी. हैरिस ने 90 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए.  लंच के बाद हैरिस और फिंच ने तेजी से रन बनाते हुए तीस ओवर तक 87 रन बना लिए, जिसमें फिंच 35 रन बनाकर खेल रहे थे.  ऑस्ट्रेलिया: 87/0 (30 ओवर)

पहला सत्र ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस और एरोन फिंच ने धीमी शुरुआत के बाद मौका देखकर रन भी बनाए और अपने विकेट भी नहीं खोए. मार्कस हैरिस ने 76 गेंदों पर छह चौकों के साथ 36 रन बनाए और उनके साथ एरोन फिंच ने 81 गेंदों पर तीन चौकों के साथ 28 रन बनाए. इस पारी की खास बात यह रही कि ऑस्ट्रेलिया ने रन बनाने की जल्दी नहीं दिखाई.  ऑस्ट्रेलिया: 66/0 (26 ओवर)

15 ओवर में एरोन फिंच और मार्कस हैरिस ने ऑस्ट्रेलिया के 50 रन पूरे कर दिए.  15 ओवर तक एरोन फिंच ने 20 और मार्कस हैरिस ने 32 रन बना लिए. ऑस्ट्रेलिया: 53/0 (15 ओवर)

मोहम्मद शमी ने आते ही फिंच को बीट कर एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील की  जिसे अंपायर ने नकार दिया. टीम इंडिया ने इस पर रीव्यू लिया जो अंपायर्स कॉल होने की वजह से बच गया. इसकी अगली गेंद पर भी एक बार फिर एलबीडब्ल्यू की अपील की लेकिन अंपायन ने उसे भी नकार दिया. इस बार विराट कोहली ने रीव्यू नहीं लिया.

एरोन फिंच और मार्कस हैरिस ने शुरुआत में अपना विकेट बचाने पर जोर देने के बाद 10 ओवर तक रन बनाने की कोशिश की. 10 ओवर तक फिंच ने 20 और मार्कस ने 16 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया: 37/0 (10 ओवर)

पहले पांच ओवर में खाता नहीं खोल सके मार्कस हैरिस
ऑस्ट्रेलिया ने धीमी लेकिन सधी शुरुआत की. इस बार पारी का पहला ओवर एरोन फिंच की जगह मार्कस हैरिस ने की. एरोन फिंच ने 9 रन बनाए लिए, लेकिन मार्कस हैरिस अपना खाता अभी नहीं खोल सके थे. ऑस्ट्रेलिया: 9/0 (5 ओवर)

टीम इंडिया के लिए पहला ओवर इशांत शर्मा ने फेंका. वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए शुरूआत हैरिस मार्कस ने की. ईशांत ने अपना ओवर मेडिन फेंका.  ऑस्ट्रेलिया: 0/0 (1ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया में दो बदलाव हुए. हनुमा विहारी  को रोहित शर्मा को लिया गया, वहीं रविंचंद्रन अश्विन की जगह उमेश यादव को शामिल किया गया. वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया.

टीमें: 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर),  इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.

ऑस्ट्रेलिया  : टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, एरोन फिंच, उस्मान खवाजा, ट्रैविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोम्ब, नाथन लॉयन, मिचेल स्टार्क, पैट कमिन्स, जोश हैजलवुड.