INDvsAUS: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की चिंता- टिम पैन की जगह किसे कप्तान बनाएं?

ऑस्ट्रेलिया की टीम जहां भारत से दूसरा टेस्ट खेलने में व्यस्त हैं, वहीं उनका बोर्ड (Cricket Australia) नए कप्तान पर चर्चा कर रहा है. यह चर्चा मौजूदा कप्तान टिम पैन की चोट के बाद और तेज हो गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले टेस्ट (Adelaide Test) के दौरान टिम पैन की उंगली में चोट लग गई थी. उन्होंने चोट के साथ ही बैटिंग की थी. इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia या CA) के लिए यह चिंता पैदा हो गई थी कि अगर उनकी चोट ठीक नहीं होती है, तो पर्थ टेस्ट (Perth Test) में टीम की कप्तानी कौन करेगा.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान से जुड़ी यह रिपोर्ट सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने प्रकाशित की है. अखबार का कहना है कि क्या क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के लिए अब लॉन्गस्टाफ रिपोर्ट की सिफारिशें लागू करने का वक्त आ गया है. लॉन्गस्टाफ रिपोर्ट ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट संस्कृति को सुधारने के लिए पेश की गई थी. इसमें यह भी कहा गया है कि कप्तान की मदद के लिए टीम में हमेशा वफादार उप कप्तान भी रहना चाहिए.

मिचेल मार्श की प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की नहीं 
अखबार लिखता है कि अगर टिम पैन पर्थ में नहीं खेल पाते, तो टीम की कप्तानी कौन करता? दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की टीम में इस समय दो उप कप्तान जोश हेजलवुड और मिचेल मार्श हैं. मिचेल मार्श पहले दो टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में जगह ही नहीं बना पाए. ऐसे में उनकी कप्तानी की दावेदारी कमजोर हो जाती है. दूसरे उप कप्तान हेजलवुड कह चुके हैं कि उनकी कप्तानी करने में दिलचस्पी नहीं है. मिचेल मार्श भी कह चुके हैं कि उनकी पहली प्राथमिकता टीम में जगह बनाना है, ना कि कप्तानी करना.

उप कप्तान को कप्तान बनाने की परंपरा नहीं: सीए 
लॉन्गस्टाफ रिपोर्ट के जवाब में सीए ने कहा कि ऐसी कोई परंपरा नहीं है कि उप कप्तान ही कप्तान का उत्तराधिकारी होगा. इतिहास में ऐसे कई मौके हैं, जब उप कप्तान की बजाय किसी और खिलाड़ी को कप्तान बनाया गया. उप कप्तान बनाए जाने का उद्देश्य यह होता है कि उसमें नेतृत्व के गुण विकसित किए जा सकें.

चयनकर्ताओं पर नया कप्तान चुनने का दबाव
माना जा रहा है कि टिम पैन की इस चोट और हेजलवुड और मार्च की कप्तानी के प्रति अनिच्छा जताए जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ताओं ट्रेवर होन्स, ग्रेग चैपल और जस्टिन लेंगर की चिंता भी बढ़ गई है. उन्हें जल्दी ही यह तय करना होगा कि टिम पैन का उत्तराधिकारी कौन होगा. दरअसल, टिम पैन भी बतौर कप्तान स्वाभाविक पसंद नहीं हैं. उन्हें स्टीवन स्मिथ के बॉल टैम्परिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद कप्तान बनाया गया था. स्मिथ के उत्तराधिकारी डेविड वार्नर को माना जा रहा था. लेकिन वे भी स्मिथ के साथ बॉल टैम्परिंग मामले में दोषी पाए गए. इस कारण टीम को नया कप्तान चुनना पड़ा.