मणिपुर के पेसर ने लिए एक पारी में 10 विकेट, लोगों को याद आए इरफान पठान

क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेना हर गेंदबाज का सपना होता है. ऐसा ही सपना पूरा किया है अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी में मणिपुर के रेक्स राजकुमार सिंह ने. जम्मू कश्मीर के अनंतपुर में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ खेले गए अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी के एक मुकाबले में रेक्स सिंह ने बेहतरीन गेंदबाजी कर अरुणाचल प्रदेश की पारी के सभी 10 विकेट चटकाकर एक नया रिकॉर्ड बना डाला. उनकी गेंदबाजी का एक वीडियो बीसीसीआई ने शेयर किया है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

भारत में अब तक ऐसा केवल दो लोग ही ऐसा कर सके थे जिनमें एक नाम भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले का है. किसी भी खिलाड़ी के 10 विकेट लेने के इस मुकाम को हासिल करने पर उसकी तुलना कुंबले के साथ होना स्वाभाविक ही लगता है, लेकिन रेक्स सिंह को देख कर लोगों को इरफान पठान याद ज्यादा आ रहे हैं. दरअसल रेक्स सिंह इरफान पठान की ही तरह बाएं हाथ के मीडियम पेसर हैं इसके अलावा उनका गेंदबाजी एक्शन, रनअप और स्विंग सबकुछ इरफान पठान की तरह ही है.

रेक्स सिंह ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 9.5 ओवर में 11 रन देकर 10 विकेट झटके. इसमें से 6 ओवर मेडन रहे. उन्होंने 5 खिलाड़ियों को बोल्ड और दो को एलबीडब्ल्यू किया. तीन खिलाड़ी कैच आउट हुए. वे तीन बार हैट्रिक बनाने से चूके. इस मैच की दूसरी पारी में रेक्स की गेंदबाजी की वजह से अरुणाचल प्रदेश की दूसरी पारी 36 रन पर सिमट गई. . मणिपुर को मैच जीतने के लिए 53 रन का लक्ष्य मिला. उसने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया और 10 विकेट से जीत दर्ज कर ली. अरुणाचल ने पहली पारी में 138 रन बनाए थे जिसमें रेक्स ने 5 विकेट लिए थे. मणिपुर की पहली पारी 122 रन पर खत्म हुई थी.

अनिल कुंबले के अलावा जिम लेकर ने किया है ऐसा अंतराराष्ट्रीय क्रिकेट में
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के अनिल कुंबले के अलावा इंग्लैंड के जिम लेकर भी एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में सभी 10 विकेट हासिल किए थे. इस साल नवंबर में सीके नायडू ट्रॉफी (अंडर-23) में पुडुचेरी के स्पिनर सिदाक सिंह ने एक पारी में 10 विकेट लिए थे. यह एक संयोग ही है कि वह पारी मणिपुर के ही खिलाफ थी.