नाइजीरियाई सेना ने अशांत उत्तर-पूर्व क्षेत्र में यूनिसेफ पर लगाया प्रतिबंध हटाया

अबुजा। नाइजीरियाई सेना ने बर्बाद हो चुके उत्तर पूर्व क्षेत्र में यूनिसेफ के अभियानों पर लगे प्रतिबंध को देर शुक्रवार को हटा लिया. इससे पहले नाइजीरिया ने सहायता एजेंसी के अभियानों पर रोक लगा दी थी और उस पर बोको हराम जिहादियों का समर्थन करने वाले ‘‘जासूसों’’ को प्रशिक्षित करने का आरोप लगाया था.

सेना ने शुक्रवार को सुबह कहा था कि संयुक्त राष्ट्र की बच्चों के लिए काम करने वाली एजेंसी ने इस सप्ताह उत्तर पूर्वी शहर मैदुगुरी में कार्यशाला आयोजित की और लोगों को ‘‘गुप्तचर’’ गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया जो आतंकवाद रोधी प्रयासों को बाधित कर रहा है.

सेना और सहायता एजेंसी के बीच देर शुक्रवार को बैठक के बाद सेना प्रवक्ता ओन्येमा नवाचुकवु ने कहा कि नेक नीयत और संबंधित नाइजीरियाई लोगों के हस्तक्षेप के बाद प्रतिबंध हटा लिया गया. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘बैठक के दौरान थिएटर कमान ने संगठन के प्रतिनिधियों को नाइजीरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद तथा चरमपंथ के खिलाफ चल रही लड़ाई को कम आंकने को लेकर चेताया.’’

बोको हराम के इस्लामिक आतंकवादियों ने 2009 की शुरुआत से अब तक 27,000 से अधिक लोगों की हत्या कर दी है और इससे लेक चाड क्षेत्र में मानवीय संकट बढ़ गया है जहां हाल के महीनों में जिहादियों ने हमले तेज कर दिए हैं.