INDvsAUS Live: विराट कोहली शतक बनाकर आउट, भारत ने तीसरे दिन 4 विकेट गंवाए

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट दो दिन के बाद बराबरी पर खड़ा है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 326 रन के जवाब में तीन विकेट पर 172 रन बना लिए हैं. ऐसे में पर्थ टेस्ट (Perth Test) का तीसरा दिन (रविवार, 16 दिसंबर) बेहद अहम हो गया है. इस दिन जो टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी, उसके मैच जीतने की संभावना बढ़ जाएगी. दिन का खेल विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की बैटिंग के साथ शुरू होगा. विराट दूसरे दिन 82 और रहाणे 51 रन बनाकर क्रीज पर नाबाद थे.

लंच-ब्रेक: भारत ने तीसरे दिन पहले सेशन में 4 विकेट गंवाए
पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन लंच ब्रेक तक का खेल हो चुका है. भारत ने इस दौरान 80 रन बनाए, लेकिन चार विकेट भी गंवा दिए. विराट कोहली ने अपना शतक पूरा किया और 123 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह तीसरे दिन का पहला सेशन ऑस्ट्रेलिया के नाम कहा जाएगा. भारत 252/7 (ओवर 94)

मोहम्मद शमी को गोल्डन डक 
मोहम्मद शमी अपनी पहली ही गेंद, यानी गोल्डन डक पर आउट हो गए हैं. उन्हें नाथन लॉयन ने विकेटकीपर के हाथों कैच कराया. भारत 252/7 (ओवर 93.2)

विराट कोहली 123 रन बनाकर आउट
विराट कोहली 123 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें पैट कमिंस की गेंद पर स्लिप पर खड़े पीटर हैंड्सकॉम्ब ने लपका. भारत 251/6 (ओवर 93)

भारत के 250 रन पूरे 
विराट कोहली ने नाथन लॉयन की गेंद पर बेहद खूबसूरत कवर ड्राइव किया और गेंद बाउंड्री लाइन के बाहर जाकर ही रुकी. इसके साथ ही भारत ने अपने 250 रन पूरे कर लिए हैं.

भारत 100 रन पीछे 
हनुमा विहारी जब आउट हुए, तब भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के स्कोर से ठीक 100 रन पीछे था. यानी, भारत को इस मैच में बराबरी पर आने के लिए अभी बहुत मेहनत करनी होगी. भारत 223/5 (ओवर 85.3)

इस गेंद पर बच पाना बहुत मुश्किल था 
जोश हेजलवुड ने बेहतरीन आउटस्विंगर पर हनुमा विहारी का विकेट लिया. विकेट गिरने के बाद मैच का सीधा प्रसारण कर रहे चैनल (सोनी सिक्स) से सुनील गावस्कर ने कहा कि शायद ही कोई बल्लेबाज होता, जो इस गेंद पर आउट होने से बच पाता. यह बेहद खूबसूरत गेंद थी. भारत 223/5 (ओवर 85.3)

हनुमा विहारी 20 रन बनाकर आउट 
हनुमा विहारी 20 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें जोश हेजलवुड ने विकेटकीपर टिम पैन के हाथों कैच करवाया. भारत 223/5 (ओवर 85.3)

कोहली ने हेजलवुड की गेंद पर छक्का जमाया 
विराट कोहली ने जोश हेजलवुड की शॉर्ट पिच गेंद को थर्डमैन के ऊपर से छक्का मारा. यह उनका इस पारी में पहला छक्का भी है. भारत 220/4 (ओवर 84)

विराट कोहली का 25वां शतक
विराट कोहली ने मिचेल स्टार्क की गेंद को स्ट्रेट ड्राइव कर अपना शतक पूरा कर लिया है. यह उनका साल का पांचवां और टेस्ट करियर का 25वां शतक है. भारत 207/4 (ओवर 82.2)

हनुमा विहारी ने चौका जमाया 
हनुमा विहारी ने मिचेल स्टार्क की शॉर्ट पिच गेंद को प्वाइंट बाउंड्री के बाहर भेजा. स्टार्क ने इसके बाद लगातार दो बाउंसर फेंकी, जिसे हनुमा विहारी ने आसानी से डक कर विकेटकीपर  के पास जाने दिया. भारत 180/4 (ओवर 71) 

लॉयन ने रहाणे को आउट किया 
नाथन लॉयन ने अजिंक्य रहाणे (51 रन) को दिन के पहले ही ओवर में आउट कर दिया है. उन्होंने रहाणे को विकेटकीपर टिम पैन के हाथों कैच करवाया. रहाणे अपने कल के स्कोर में एक भी रन जोड़े बिना आउट हो गए. भारत 173/4 (ओवर 69.4) 

तीसरे दिन का खेल शुरू, नाथन लॉयन ने किया पहला ओवर 
ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन के खेल की शुरुआत स्पिन अटैक से की है. उसने अपने स्पिनर नाथन लॉयन को पहला ओवर फेंकने के लिए दिया. ओवर की दूसरी ही गेंद पर विराट कोहली ने एक रन लिया. भारत 173/3 (ओवर 69.2) 

इसलिए रोमांचक होगा मैच 
इस मैच में भारतीय टीम का कॉम्बिनेशन थोड़ा अलग है. मिडिलऑर्डर में बैटिंग के लिए अब कम अनुभवी बल्लेबाज हनुमा विहारी और ऋषभ पंत हैं. लोअरऑर्डर बेहद कमजोर है. टीम में कोई स्पिनर नहीं है. भारत को मैच की चौथी पारी में बैटिंग करनी है. यानी, अगर भारत को जीतना है, तो उसे या तो बड़ी पारी में लीड लेना होगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो उसे ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में कम स्कोर में आउट करना होगा. यानी, मैच में संघर्ष बना रहेगा.

दो दिन का खेल एक नजर में 
ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन 6 विकेट पर 277 रन बनाए. दूसरे दिन उसकी पारी 326 रन पर सिमटी. इसके बाद भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 172 रन बना लिए. अब भारत की टीम पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 154 रन पीछे है और उसके 7 विकेट बाकी हैं. यानी, मैच में दोनों टीमों के पास अपनी पकड़ मजबूत करने का मौका है. यानी, मैच रोमांच की हदें पार करने के लिए तैयार है.

पिच पर छोटी-छोटी दरारें 
माइकल वॉन ने तीसरे दिन के खेल से पहले पिच रिपोर्ट में बताया कि पिच पर छोटी-छोटी दरारें हैं. ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन इसका फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. लेकिन, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने दूसरे दिन जिस अंदाज में बैटिंग की. अगर वे दोनों अपनी वही फॉर्म बरकरार रखें तो मैच में गेंद और बैट के बीच जोरदार संघर्ष देखने को मिल सकता है.