INDvsAUS Live: भारत को तीसरी कामयाबी, पीटर हैंड्सकॉम्ब 13 रन बनाकर आउट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट दो दिन के बाद बराबरी पर खड़ा है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 326 रन के जवाब में तीन विकेट पर 172 रन बना लिए हैं. ऐसे में पर्थ टेस्ट (Perth Test) का तीसरा दिन (रविवार, 16 दिसंबर) बेहद अहम हो गया है. इस दिन जो टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी, उसके मैच जीतने की संभावना बढ़ जाएगी. दिन का खेल विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की बैटिंग के साथ शुरू होगा. विराट दूसरे दिन 82 और रहाणे 51 रन बनाकर क्रीज पर नाबाद थे.

भारत को तीसरी कामयाबी
भारत को तीसरी कामयाबी मिल गई है. इशांत शर्मा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को एलबीडब्ल्यू करके भारत को यह कामयाबी दिलाई. हैंड्सकॉम्ब 14 गेंदों पर 13 रन बनाकर आउट हुए. वे पहली पारी में सात रन ही बना सके थे. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 85/3 (25.1 ओवर)

भारत को दूसरी कामयाबी
भारत को दूसरी कामयाबी मिल गई है. मोहम्मद शमी ने मार्श को बाउंसर पर चलता किया. मार्श ने बाउंसर को हुक करने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्ले को छूती हुई विकेटकीपर के दस्तानों में समा गई. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 64/2 (20.5 ओवर) 

भारत को पहली कामयाबी
भारत को पहली कामयाबी मिल गई है. जसप्रीत बुमराह ने मार्कस हैरिस को क्लीन बोल्ड कर दिया है. हैरिस इस गेंद को समझ ही नहीं पाए और उसे छोड़ दिया, जिसका खामियाजा उन्हें आउट होकर चुकाना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 59/1 (17.2 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 100 रन हुई  
ऑस्ट्रेलिया ने 16.2 ओवर में बिना विकेट गंवाए 57 रन बना लिए हैं. उसे पहली पारी में 43 रन की बढ़त हासिल है. इस तरह ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 100 रन हो गई है.

उस्मान ख्वाजा ने लगातार दो चौके लगाए 
उस्मान ख्वाजा ने उमेश यादव की लगातार दो गेंदों पर चौके लगाए. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के दूसरी पारी में 50 रन पूरे हो गए हैं. उन्होंने इसी ओवर में दो रन भी लिए. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 54/0 (16 ओवर) 

TEA-BREAK: ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 76 रन हुई 
एरॉन फिंच के रिटायर्ड हर्ट होते ही टी-ब्रेक भी ले लिया गया है. ब्रेक के समय ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए 33 रन बना लिए हैं. उसे पहली पारी में 43 रन की बढ़त भी हासिल है. इस तरह उसकी कुल बढ़त 76 रन हो गई है. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 33/0 (12.1 ओवर) 

एरॉन फिंच चोट लगने के बाद रिटायर्ड हर्ट
ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 13वें ओवर में तब झटका लगा, जब उसके एरॉन फिंच चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए. उन्हें उंगली में चोट लगी है. फिंच जरूरत पड़ने पर, दोबारा बैटिंग के लिए उतर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 33/0 (12.1 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत 
ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी शुरू में अच्छी शुरुआत की है. उसने 10 ओवर में बिना विकेट गंवाए 30 रन बना लिए हैं. इस तरह पहली पारी की बढ़त को मिलाकर उसकी कुल बढ़त 73 रन हो गई है. एरॉन फिंच और मार्कस हैरिस ने पहली पारी में भी 112 रन की ओपनिंग साझेदारी की थी.

ऋषभ पंत को एक और मौका… 
ऋषभ पंत को कैच लेने का एक और मौका मिला. उन्होंने इस पर पूरा प्रयास किया, लेकिन कुछ इंच से गेंद से दूर रह गए. इशांत शर्मा की इस गेंद पर एरॉन फिंच ने पुल करने की कोशिश की थी. गेंद उनके ग्लव्स को छूकर विकेटकीपर की बाईं ओर से बाउंड्री लाइन के बाहर चली गई. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 17/0 (7 ओवर) 

ऋषभ पंत ने मार्कस हैरिस का कैच छोड़ा
ऋषभ पंत ने मार्कस हैरिस का कैच छोड़ दिया है. इशांत की यह गेंद हैरिस का बाहरी किनारा लेकर पंत और पहली स्लिप के बीच में गई. यह कैच लेना विकेटकीपर के लिए ज्यादा आसान होता, लेकिन पंत ने कोई कोशिश नहीं की. पहली स्लिप पर खड़े चेतेश्वर पुजारा ने दाईं ओर डाइव कर कैच लेने की कोशिश की. वे गेंद तक पहुंचे भी, लेकिन इसे कैच नहीं कर सके. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 11/0 (5 ओवर) 

भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत 
भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत की है. खासकर इशांत शर्मा ने एरॉन फिंच को बार-बार परेशान किया है. हालांकि, उन्हें अब तक विकेट नहीं मिला है.

एरॉन फिंच और मार्कस हैरिस बैटिंग के लिए उतरे 
ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी शुरू की. एरॉन फिंच स्ट्राइक पर हैं. वे इशांत शर्मा के पहले ओवर का सामना कर रहे हैं.

INNING BREAK: ऑस्ट्रेलिया 10 मिनट के बाद अपनी दूसरी पारी शुरू करेगा. उसे पहली पारी में 43 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल है.

भारतीय टीम 283 रन बनाकर ऑलआउट, ऑस्ट्रेलिया को 43 रन की बढ़त
जसप्रीत बुमराह के आउट होने के साथ ही भारतीय टीम ऑलआउट हो गई है. बुमराह को नाथन लॉयन की गेंद पर पहली स्लिप पर उस्मान ख्वाजा ने कैच किया. भारत 283/10 (ओवर 105.5)

ऋषभ पंत 36 रन बनाकर आउट
ऋषभ पंत तेजी से रन बनाने की कोशिश में लॉन्गऑन पर कैच दे बैठे. वे 50 गेंद पर 36 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें नाथन लॉयन की गेंद पर मिचेल स्टार्क ने आउट किया. भारत 279/9 (ओवर 105.1)

ऋषभ पंत के काउंटर अटैक से उम्मीदें 
भारत ने 8 विकेट पर 272 रन बना लिए हैं. वह अब भी ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 54 रन पीछे है. भारत की सारी उम्मीदें ऋषभ पंत के काउंटर अटैक से है.

पंत का लॉयन की गेंद पर छक्का
आठ विकेट गिरने के बाद ऋषभ पंत के पास ज्यादा मौके नहीं बचे हैं. इसलिए वे काउंटर अटैक करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने नाथन लॉयन के एक ही ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाकर भारत को 270 रन के पार पहुंचा दिया है. भारत 271/8 (ओवर 105)

भारत को आठवां झटका, इशांत शर्मा 1 रन बनाकर आउट 
भारत का लोअर आर्डर फिर निराश कर रहा है. मोहम्मद शमी के बाद इशांत शर्मा भी जल्दी ही आउट हो गए हैं. इशांत एक रन बनाकर आउट हुए. शमी तो खाता भी नहीं खोल सके. भारत 254/8 (ओवर 95.2)

लंच-ब्रेक: भारत ने तीसरे दिन पहले सेशन में 4 विकेट गंवाए
पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन लंच ब्रेक तक का खेल हो चुका है. भारत ने इस दौरान 80 रन बनाए, लेकिन चार विकेट भी गंवा दिए. विराट कोहली ने अपना शतक पूरा किया और 123 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह तीसरे दिन का पहला सेशन ऑस्ट्रेलिया के नाम कहा जाएगा. भारत 252/7 (ओवर 94)

मोहम्मद शमी को गोल्डन डक 
मोहम्मद शमी अपनी पहली ही गेंद, यानी गोल्डन डक पर आउट हो गए हैं. उन्हें नाथन लॉयन ने विकेटकीपर के हाथों कैच कराया. भारत 252/7 (ओवर 93.2)

विराट कोहली 123 रन बनाकर आउट
विराट कोहली 123 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें पैट कमिंस की गेंद पर स्लिप पर खड़े पीटर हैंड्सकॉम्ब ने लपका. भारत 251/6 (ओवर 93)

भारत के 250 रन पूरे 
विराट कोहली ने नाथन लॉयन की गेंद पर बेहद खूबसूरत कवर ड्राइव किया और गेंद बाउंड्री लाइन के बाहर जाकर ही रुकी. इसके साथ ही भारत ने अपने 250 रन पूरे कर लिए हैं.

भारत 100 रन पीछे 
हनुमा विहारी जब आउट हुए, तब भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के स्कोर से ठीक 100 रन पीछे था. यानी, भारत को इस मैच में बराबरी पर आने के लिए अभी बहुत मेहनत करनी होगी. भारत 223/5 (ओवर 85.3)

इस गेंद पर बच पाना बहुत मुश्किल था 
जोश हेजलवुड ने बेहतरीन आउटस्विंगर पर हनुमा विहारी का विकेट लिया. विकेट गिरने के बाद मैच का सीधा प्रसारण कर रहे चैनल (सोनी सिक्स) से सुनील गावस्कर ने कहा कि शायद ही कोई बल्लेबाज होता, जो इस गेंद पर आउट होने से बच पाता. यह बेहद खूबसूरत गेंद थी. भारत 223/5 (ओवर 85.3)

हनुमा विहारी 20 रन बनाकर आउट 
हनुमा विहारी 20 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें जोश हेजलवुड ने विकेटकीपर टिम पैन के हाथों कैच करवाया. भारत 223/5 (ओवर 85.3)

कोहली ने हेजलवुड की गेंद पर छक्का जमाया 
विराट कोहली ने जोश हेजलवुड की शॉर्ट पिच गेंद को थर्डमैन के ऊपर से छक्का मारा. यह उनका इस पारी में पहला छक्का भी है. भारत 220/4 (ओवर 84)

विराट कोहली का 25वां शतक
विराट कोहली ने मिचेल स्टार्क की गेंद को स्ट्रेट ड्राइव कर अपना शतक पूरा कर लिया है. यह उनका साल का पांचवां और टेस्ट करियर का 25वां शतक है. भारत 207/4 (ओवर 82.2)

हनुमा विहारी ने चौका जमाया 
हनुमा विहारी ने मिचेल स्टार्क की शॉर्ट पिच गेंद को प्वाइंट बाउंड्री के बाहर भेजा. स्टार्क ने इसके बाद लगातार दो बाउंसर फेंकी, जिसे हनुमा विहारी ने आसानी से डक कर विकेटकीपर  के पास जाने दिया. भारत 180/4 (ओवर 71) 

लॉयन ने रहाणे को आउट किया 
नाथन लॉयन ने अजिंक्य रहाणे (51 रन) को दिन के पहले ही ओवर में आउट कर दिया है. उन्होंने रहाणे को विकेटकीपर टिम पैन के हाथों कैच करवाया. रहाणे अपने कल के स्कोर में एक भी रन जोड़े बिना आउट हो गए. भारत 173/4 (ओवर 69.4) 

तीसरे दिन का खेल शुरू, नाथन लॉयन ने किया पहला ओवर 
ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन के खेल की शुरुआत स्पिन अटैक से की है. उसने अपने स्पिनर नाथन लॉयन को पहला ओवर फेंकने के लिए दिया. ओवर की दूसरी ही गेंद पर विराट कोहली ने एक रन लिया. भारत 173/3 (ओवर 69.2) 

India vs Australia Perth test

इसलिए रोमांचक होगा मैच 
इस मैच में भारतीय टीम का कॉम्बिनेशन थोड़ा अलग है. मिडिलऑर्डर में बैटिंग के लिए अब कम अनुभवी बल्लेबाज हनुमा विहारी और ऋषभ पंत हैं. लोअरऑर्डर बेहद कमजोर है. टीम में कोई स्पिनर नहीं है. भारत को मैच की चौथी पारी में बैटिंग करनी है. यानी, अगर भारत को जीतना है, तो उसे या तो बड़ी पारी में लीड लेना होगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो उसे ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में कम स्कोर में आउट करना होगा. यानी, मैच में संघर्ष बना रहेगा.

दो दिन का खेल एक नजर में 
ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन 6 विकेट पर 277 रन बनाए. दूसरे दिन उसकी पारी 326 रन पर सिमटी. इसके बाद भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 172 रन बना लिए. अब भारत की टीम पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 154 रन पीछे है और उसके 7 विकेट बाकी हैं. यानी, मैच में दोनों टीमों के पास अपनी पकड़ मजबूत करने का मौका है. यानी, मैच रोमांच की हदें पार करने के लिए तैयार है.

पिच पर छोटी-छोटी दरारें 
माइकल वॉन ने तीसरे दिन के खेल से पहले पिच रिपोर्ट में बताया कि पिच पर छोटी-छोटी दरारें हैं. ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन इसका फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. लेकिन, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने दूसरे दिन जिस अंदाज में बैटिंग की. अगर वे दोनों अपनी वही फॉर्म बरकरार रखें तो मैच में गेंद और बैट के बीच जोरदार संघर्ष देखने को मिल सकता है.