INDvsAUS: इंडियन फैंस ना हो निराश, ऑस्ट्रेलिया में 5 बार चौथी पारी में 300+ रन बना चुका है भारत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट (Perth test) रोमांचक दौर में पहुंच गया है. मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 287 रन का लक्ष्य दिया है. यह ऐसा लक्ष्य है, जो बेहद मुश्किल कहा जा सकता है. खासकर, जब यह लक्ष्य विदेशी जमीन पर हासिल करना हो. हालांकि, भारत के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाली बात यह हो सकती है कि वह विदेश में खेले गए टेस्ट मैचों की चौथी पारी में 13 बार 300 से बड़ा स्कोर बना चुका है.

अगर बात 287 रन की हो, तो भारत 14 बार विदेश में चौथी पारी में इससे बड़ा स्कोर बना चुका है. भारतीय टीम पांच बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही उसकी जमीन पर चौथी पारी में 300 से ज्यादा रन बना चुकी है. ऐसे में भारतीय प्रशंसक उम्मीद कर सकते हैं कि टीम इंडिया एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेगी. भारतीय टीम चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज (India vs Australia) में 1-0 से आगे है.

विदेश में सबसे बड़ा स्कोर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 
अगर चौथी पारी में विदेश में सबसे बड़े स्कोर की बात करें तो भारत ने ऐसा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही किया है. भारत ने 1978 में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में एडिलेड टेस्ट में चौथी पारी में 445 रन बनाए थे. हालांकि, तब वह मैच हार गई थी.

406 रन बनाकर जीता था मैच 
चौथी पारी में सबसे बड़ा स्कोर चेज करने का भारतीय रिकॉर्ड 406 रन का है. भारत ने 1976 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट में 404 रन के लक्ष्य के जवाब में 406 रन बनाकर मैच जीता था. वह विदेश में तीन बार चौथी पारी में 400 से अधिक रन बना चुका है. इनमें से एक में उसे जीत मिली है. एक मैच में उसे हार मिली और एक मैच ड्रॉ रहा.

विराट कोहली से रहेंगी सबसे अधिक उम्मीदें 
भारत को अगर लक्ष्य हासिल करना है तो उसके कप्तान विराट कोहली को बड़ी पारी खेलनी होगी. विराट ने इस मैच की पहली पारी में 123 रन बनाए थे. वे विवादित कैच पर आउट हुए थे. विराट की फॉर्म और लक्ष्य का पीछा करने के बेहतरीन रिकॉर्ड के कारण टीम और प्रशंसकों को उनसे सबसे अधिक उम्मीदें रहेंगी.