दिल्ली में कल होगी महागठबंधन की महा बैठक, कुशवाहा भी हुए दबे पांव रवाना!

नई दिल्ली/पटना। बिहार में महागठबंधन दलों में सीट शेयरिंग को लेकर उत्सुक्ता बढ़ गई है. 20 दिसंबर को महागठबंधन दलों की बैठक दिल्ली में होनेवाली है, जिसके लिए कई दलों के नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं. वहीं, इसके लिए बिहार से तेजस्वी यादव और जीतनराम मांझीके शामिल होने की खबर आई है. साथ ही उपेंद्र कुशवाहा भी अपने सारे कार्यक्रमों को छोड़ दबे पांव दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं.

20 दिसंबर यानी कि कल गुरुवार को दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी में दोपहर 1:30 बजे महागठबंधन की बैठक होनेवाली है. ऐसा माना जा रहा है कि बैठक में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर बात हो सकती है. बिहार में सभी महागठबंधन के दल सीट शेयरिंग को लेकर काफी समय से उत्सुक हैं. इसलिए ऐसा हो सकता है कि सीट शेयरिंग को लेकर कुछ बात साफ हो जाएगी.

बिहार में कुछ समय से महागठबंधन दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर घमासान मचा है. सभी दल अपने-अपने अनुसार सीट को लेकर दावा कर रहे हैं. जहां कांग्रेस आलाकमान के पास आरजेडी के बराबर सीट की दावेदारी कर रही है. वहीं, अन्य दल भी अपने ताकत के अनुसार सीट की मांग कर रहे हैं.

हालांकि उपेंद्र कुशवाहा इन दिनों क्या दांव चल रहे हैं यह किसी को भी नहीं पता चल रहा है. वह बिहार में अब किसी भी नेताओं से बात करने के बजाए केवल दिल्ली में कांग्रेस के नेताओं से बैठक करते दिख रहे हैं. वह जानते हैं कि जो भी फैसला होगा दिल्ली से ही साफ हो सकता है. इसलिए महागठबंधन की बैठक से पहले ही उपेंद्र कुशवाहा अपने संसदीय क्षेत्र के सारे काम छोड़कर दबे पांव दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं.

हालांकि, वह बैठक में शामिल होंगे या नहीं इसकी जानकारी उन्होंने नहीं दी है. लेकिन वह महागठबंधन को पहले से ही अपना विकल्प मान रहे हैं और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं.

वहीं, बिहार से पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और आरजेडी की ओर से तेजस्वी यादव दिल्ली बैठक में जाएंगे. इस बात की जानकारी जीतनराम मांझी ने दी है. हालांकि उन्होंने कहा है कि बैठक किस स्तर की होगी. बिहार के लिए है या पूरे देश के महागठबंधन के लिए है इस बात की उन्हें जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा है कि उन्हें बैठक के मुद्दे पर कुछ भी नहीं पता है.

मांझी ने कहा कि तेजस्वी को भी बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया गया है. साथ ही बिहार से अन्य महागठबंधन दलों को भी बुलाया गया है. लेकिन बैठक किस स्तर की होगी इस पर कोई चर्चा नहीं की गई है.

बहरहाल, अब महागठबंधन की बैठक में क्या होगा यह शायद कल ही मालूम हो सकता है. वहीं, कुशवाहा का अगला कदम क्या होगा यह भी कल तय हो सकता है.