50 करोड़ की कीमत का सोने का लंच बॉक्‍स और हीरे-जवाहरात से जड़ा कप गायब

हैदराबाद। सोने का टिफिन बॉक्‍स और रूबी, हीरे एवं एमराल्‍ड से जड़ा कप यहां पुरानी हवेली स्थित निजाम म्‍यूजियम से रविवार रात को गायब हो गया है. इसके साथ ही हीरा और पन्ना की पुरा महत्व की कई बेशकीमती वस्तुएं गायब हो गई हैं. चोरी किए गए सामान का भार तकरीबन तीन किग्रा बताया जा रहा है. इसकी कीमत करीब 50 करोड़ आंकी जा रही है.

म्‍यूजियम के अधिकारियों ने जो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है, उसके मुताबिक म्‍यूजियम की तीसरी गैलरी से चोरी की यह घटना हुई है. उन्होंने बताया कि वे पुरा महत्व की वस्तुएं हैदराबाद के सातवें निजाम की थीं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि वे सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं. म्‍यूजियम के सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जब गार्ड्स ने सुबह म्‍यूजियम की तीसरी गैलरी का कमरा खोला तो देखा कि सोने का टिफिन-बॉक्‍स, एक कप-प्‍याला और एक चम्‍मच गायब हो गया है. उसके बाद पुलिस को सूचना दी गई. उन्‍होंने बताया, ”पहले फ्लोर का वेंटिलेटर तोड़ा गया और रस्‍सी के सहारे चोर चढ़े. उसके बाद उन्‍होंने सोने का टिफिन बॉक्‍स, हीरे-जवाहरात से जड़ा कप, प्‍याला और चम्‍मच को चुराया.”

निजाम के इस म्‍यूजियम में सातवें और अंतिम निजाम उस्‍मान अली खान की चीजों का संग्रह और उनके पिता यानी छठे निजाम के वार्डरोब से जुड़ी चीजें हैं. यही म्‍यूजियम पहले निजाम का महल हुआ करता था. म्‍यूजियम की गैलरियों में सेना और चांदी से जड़ी कलाकृतियां और खूबसूरत नक्‍काशियां देखने को मिलती हैं.

15 विशेष टीमें गठित
घटना के बाद हैदराबाद के पुलिस कमिश्‍नर अंजनि कुमार और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों ने घटनास्‍थल का दौरा किया. इसके साथ ही इस अनोखी चोरी के रहस्‍य से पर्दा उठाने के लिए पुलिस ने मामले की जांच के लिए 15 विशेष टीमें गठित की हैं. जांच की प्रगति के बारे में पूछे जाने पर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘हम इस (मामले) पर काम कर रहे हैं… इसकी जांच के लिए 15 विशेष टीमें गठित की गई हैं. सभी कोणों से जांच की जा रही है.’’

इन खबरों के बारे में पूछे जाने पर कि चोरी हुआ कीमती सामान अंतरराष्ट्रीय नीलामी में 50 करोड़ रुपये तक की राशि जुटा सकता है, अधिकारी ने कहा, ‘‘शिकायतकर्ता ने चोरी हुए सामान की कीमत का जिक्र नहीं किया है. स्पष्ट राशि नहीं बताई जा सकती.’’ यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें अंदर के किसी व्यक्ति या पेशेवर चोर की भूमिका का संदेह है, अधिकारी ने कहा कि आगे की जांच जारी है और वे सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *